Move to Jagran APP

ऊंचागांव से गजरौला तक बनेगा गंगा नदी पर पुल

पिछले तीन दशक से ऊंचागांव के साथ जनपदवासी गंगा पर गजरौला तक पुल निर्माण की मांग कर रहे थे। तमाम मंचों पर मांग को उठाया गया लेकिन बात आश्वासन से आगे नहीं बढ़ सकी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 11:53 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 11:53 PM (IST)
ऊंचागांव से गजरौला तक बनेगा गंगा नदी पर पुल
ऊंचागांव से गजरौला तक बनेगा गंगा नदी पर पुल

जेएनएन, बुलंदशहर: पिछले तीन दशक से ऊंचागांव के साथ जनपदवासी गंगा पर गजरौला तक पुल निर्माण की मांग कर रहे थे। तमाम मंचों पर मांग को उठाया गया, लेकिन बात आश्वासन से आगे नहीं बढ़ सकी। अब भाजपा सरकार ने क्षेत्र के लोगों की मांग पर ध्यान दिया और 92 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत कर दिया है। सेतु निर्माण के लिए बजट स्वीकृत होने की जानकारी खुद प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर दी है। गंगा पर होने वाले सेतु निर्माण को लेकर क्षेत्रवासी काफी खुश है।

loksabha election banner

गंगा पार स्थित जनपद अमरोहा जाने के लिए वर्तमान में जनपदवासी अनूपशहर से होकर सफर करते हैं। इस कारण करीब 35 किमी का अतिरिक्त रास्ता तय करना होता है। उधर, पिछले तीन दशक से ऊंचागांव क्षेत्र को गंगा पार अमरोहा जनपद से जोड़ने के लिए सेतु निर्माण की मांग चल रही थी। कई बार पुल निर्माण को लेकर धरना-प्रदर्शन भी हुए लेकिन बात आश्वासन ने आगे नहीं बढ़ सकी। कुछ दिन पहले सेतु निर्माण विभाग की टीम ने सर्वे किया, इसके बाद क्षेत्रवासियों को पुल निर्माण की उम्मीद जागी। तीन नवंबर को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर ऊंचागांव क्षेत्र से गंगा पार थाना गजरौला तक 92 करोड़ के बजट से पुल निर्माण की जानकारी साझा की। होगा बड़ा लाभ

ऊंचागांव क्षेत्र में वर्तमान में कोई हाईवे नहीं है। गंगा पार पड़ोसी जनपद अमरोहा में व्यापार करने के लिए भी अनूपशहर से होकर जाना पड़ता है। इससे वाहन खर्च और समय अधिक लगता है। गंगा पर पुल का निर्माण होने से जहां क्षेत्र में विकास के नए रास्ते खुलेंगे वहीं व्यापार भी बढ़ेगा और रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे। सेतु निर्माण का किया था वायदा

ऊंचागांव निवासी ब्रह्मापाल सिंह भाटी एक वर्ष पहले शहीद हो गए थे। जवान की शहादत के बाद सांत्वना देने आए प्रदेश के गन्ना राज्यमंत्री सुरेश राणा के सामने शहीद के स्वजनों ने पुल निर्माण की मांग की थी। मंत्री ने तब स्वजनों और क्षेत्रवासियों को शहीद ब्रह्मापाल सिंह भाटी के नाम पर गंगा पुल का निर्माण कराने का आश्वासन दिया था। इनका कहना है..

गंगा पर पुल का निर्माण होने से जनपद को काफी लाभ होगा। पिछले दिनों वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से खुद मुख्यमंत्री ने इस संबंध में चर्चा भी की थी। हालांकि अभी आधिकारिक दिशा-निर्देश शासन से प्राप्त नहीं हुए हैं।

- रविद्र कुमार, जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.