Move to Jagran APP

बहनों ने सजाया माथे पर 'प्यार'..भाइयों ने दिए उपहार

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर: भैया दूज पर्व पर बहनों ने भाई को तिलक कर उनकी लंबी आयु की

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Oct 2017 09:50 PM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 09:50 PM (IST)
बहनों ने सजाया माथे पर 'प्यार'..भाइयों ने दिए उपहार
बहनों ने सजाया माथे पर 'प्यार'..भाइयों ने दिए उपहार

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर: भैया दूज पर्व पर बहनों ने भाई को तिलक कर उनकी लंबी आयु की कामना की और इसके बदले भाइयों ने भी बहनों को उपहार दिए। ¨जदगी भर रक्षा करने का वायदा किया। कहीं भाई तो कहीं बहनें भाइयों का इंतजार करती रहीं। तिलक करने के बाद ही बहनों ने भोजन किया।

loksabha election banner

शनिवार को जनपद में भैया दूज का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कुछ बहनें तो शुक्रवार को शाम ही अपने मायके पहुंच गई, जबकि अधिकतर बहनें दिन के दिन भाइयों के यहां दूज करने पहुंची। जाम के कारण भी बहनों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा और कई घंटे देरी भी झेलनी पड़ी। कहीं बहनों के यहां भाई भी दूज का तिलक कराने पहुंचे। बहनों ने भाई को तिलक कर उन्हें मिष्ठान एवं गोले दिए और उनकी लंबी आयु की प्रार्थना की। वहीं भाइयों ने भी बहनों को उपहार दिये और ¨जदगी भर उनकी रक्षा करने का वायदा किया। बहनों को मनपसंद गिफ्ट देने के लिए साड़ी, सूट की दुकानों पर भारी भीड़ रही, वहीं गोल्ड के उपहार भी दिए। छोटे-छोटे बच्चों ने अपनी बहनों को स्कूल संबंधी गिफ्ट दिए। कुछ ने बैग दिया तो किसी ने पेंसिल बाक्स और किसी ने लंच बाक्स। जब तक बहनों ने भाइयों के तिलक करने के बाद ही भोजन किया, तो भाई भी तिलक कराने तक भूखे रहे। शनिवार शाम तक बहने भाइयों के यहां पहुंचती रहीं तो कुछ भाई बहनों के यहां पहुंचे। जनपद में शांतिपूर्ण तरीके से त्यौहार मनाया गया। गिफ्ट लेने के बाद बहनें काफी उत्साहित दिखीं। छोटे बच्चों में भी ज्यादा क्रेज रहा।

जेल पहुंची बहनों ने मनाई भैया दूज

बुलंदशहर: भैया दूज पर हर बहन चाहती है कि वह अपने भाई को तिलक कर उसकी लंबी आयु की कामना करे। जिन बहनों के भाई जेल में हैं। वे बहने अपनी ससुराल से भाइयों को जेल में तिलक करने पहुंचीं। शनिवार को सुबह से ही जिला कारागार में भाइयों के तिलक करने के लिए बहने पहुंचती रहीं। बहनों ने तिलक के बाद भाइयों को मिठाई खिलाई और उनके जेल से जल्द निकलने की कामना की। भाइयों ने भी बहनों को उपहार के रूप में पैसे व अन्य सामग्री देने के लिए परिवार के अन्य सदस्यों को कहा। जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल में शांतिपूर्ण तरीके व हर्षोल्लास के साथ भैया दूज का पर्व मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.