Move to Jagran APP

सड़क पर मोबाइल का इस्तेमाल दे रहा हादसों को आमंत्रण

वर्तमान दौर में मोबाइल फोन निसंदेह लोगों की जरूरत बन चुका है। यह छोटा सा उपकरण हमारे जीवन का अभिन्न अंग के रूप में इस्तेमाल हो रहा है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से कई तरह के लाभ व सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन अगर इसका सही समय और स्थान पर इस्तेमाल न किया जाए तो यह ¨जदगी के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, तभी इनसे होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 10:19 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 10:19 PM (IST)
सड़क पर मोबाइल का इस्तेमाल दे रहा हादसों को आमंत्रण
सड़क पर मोबाइल का इस्तेमाल दे रहा हादसों को आमंत्रण

बुलंदशहर: वर्तमान दौर में मोबाइल फोन निसंदेह लोगों की जरूरत बन चुका है। यह छोटा सा उपकरण हमारे जीवन का अभिन्न अंग के रूप में इस्तेमाल हो रहा है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से कई तरह के लाभ व सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन अगर इसका सही समय और स्थान पर इस्तेमाल न किया जाए तो यह ¨जदगी के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, तभी इनसे होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

मोबाइल फोन का इस्तेमाल किसी को तत्काल महत्वपूर्ण संदेश पहुंचाने, फोटो खींचने जैसे अनेक तरह के कामों में अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो रहा है। इसका दूसरा रूप देखे तो यह खतरनाक भी साबित हो जाता है। खासकर वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना हादसे को आमंत्रण देने जैसा है। मोबाइल फोन सुनने या करने पर वाहन चालक का ध्यान भटक जाता है जिससे दुर्घटना हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

पैदल चलते हुए भी मोबाइल न सुने

वाहन चलाते हुए मोबाइल पर बात करना तो किसी खतरे से खाली है ही नहीं, साथ ही सड़क पर पैदल चलते समय भी मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अकसर देखा जाता है कि मोबाइल पर बात करते समय लोगों का सामने सड़क पर तो ध्यान हटता ही है, पीछे से आने वाले वाहनों की आवाज भी सुनाई नहीं देती, जिससे हादसा होने का खतरा बन जाता है।

- हेडफोन लगाकर चलना भी बड़ी भूल

हेडफोन विशेषकर युवा वर्ग अधिक इस्तेमाल कर रहा है। हेडफोन लगाकर पैदल चलना व वाहन चलाना बड़ी भूल है। ऐसा करने से अकसर हादसे होने की आशंका अधिक रहती है। पिछले कुछ हादसों पर नजर डालें तो रेल की पटरी या सड़क पर हादसों का कारण हेडफोन या इयरफोन लगाना सामने आया है। इसकी वजह ये ही रही कि उन्हें पीछे से आने वाली ट्रेन या अन्य वाहनों की आवाज सुनाई ही नीं दी। इसी तरह कार चलाते समय तेज आवाज में म्यूजिक बजाना भी घातक हो जाता है। इसलिए जरूरत इस बात की है कि मोबाइल फोन का सही इस्तेमाल ही किया जाए व इसे अभिशाप के बजाए वरदान ही बना रहने दिया जाए।

-वाहन चलाते समय सहयात्रियों से न करें ज्यादा बात

बस या अन्य वाहन में सफर करते समय चालक को न तो सहयात्रियों से बात करनी चाहिए और न ही सहयात्री वाहन चलाने वाले से बात करें। इसके पीछे वजह ये है कि बातचीत करने से वाहन चलाने वाले का ध्यान भटक जाता है और वाहन का संतुलन बिगड़ने से हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है। हादसों से बचने के लिए वाहन चालक से बातचीत करने से परहेज करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.