Move to Jagran APP

'पैडमैन' की राह जिला पंचायत प्रशासन

बुलंदशहर: मासिक धर्म के दौरान प्रयोग किए जाने वाले सेनेटरी पैड के मुद्दे पर अक्षय कुमार की

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Feb 2018 10:36 PM (IST)Updated: Mon, 05 Feb 2018 10:36 PM (IST)
'पैडमैन' की राह जिला पंचायत प्रशासन
'पैडमैन' की राह जिला पंचायत प्रशासन

बुलंदशहर: मासिक धर्म के दौरान प्रयोग किए जाने वाले सेनेटरी पैड के मुद्दे पर अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' आने वाली है। पिछले कुछ समय से अक्षय कुमार सेनेटरी पैड के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं। उनकी अपील के बाद कई अन्य फिल्मी हस्ती इसके प्रचार-प्रसार के लिए आगे आए। कुछ ऐसा ही जिला पंचायत प्रशासन करने जा रहा है। जिला पंचायत अब सेनेटरी पैड के इस्तेमाल के लिए स्कूल, कालेज, गांव में अभियान चलाया कर युवतियों और महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदीप चौधरी ने एनजीओ से अपील की है कि सस्ते सेनेटरी पैड निर्माण में एनजीओ आगे आएं।

loksabha election banner

मासिक धर्म महिलाओं की एक सामान्य प्रकिया है, लेकिन हमारे समाज में इसे छिपाया जाता है। महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बरतने को लेकर जागरूकता नहीं है। सही और स्वच्छ सेनेटरी पैड का इस्तेमाल न करने से की बहुत जरूरत है। इसी के साथ यह कम दाम पर मिले, जिससे गरीब वर्ग की युवतियों और महिलाएं इसका उपयोग कर सकें। अभी तक गांव देहात में देखा जाता है कि गरीब महिलाएं और युवतियां मासिक धर्म के दौरान कपड़े का प्रयोग करती हैं। जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। गरीबी लाचारी के कारण महिलाएं सेनेटरी पैड नहीं खरीद पाती हैं। महिलाओं को जागरूक करने के लिए जिला पंचायत ने पहल की है। जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदीप चौधरी का कहना है कि महिलाओं को जागरूक करने के लिए स्कूल, कालेज, गांव घरों में जिला पंचायत के स्तर से सेनेटरी पैड के फायदे बताए जा रहे हैं।

टीम बनाकर होगा काम

महिलाओं को जागरूक करने के लिए जिला पंचायम विभिन्न विभागों से जुड़ी हुई महिलाएं, समाजसेवी संस्थाएं, एनजीओ से संपर्क करेगी। उन्हें इस पहल में आगे आने के लिए अपील की जाएगी। जिससे किशोरी, युवती और महिलाओं के स्वास्थ्य को अच्छा किया जा सके।

मदद करने वाली संस्थाओं का करेंगे स्वागत

गरीब किशोरी और महिलाओं के लिए आगे आने वाली संस्थाओं का जिला पंचायत स्वागत करेगी। जो संस्थाएं गरीब महिलाओं और युवतियों के लिए सेनेटरी पैड उपलब्ध कराएंगी। जिला पंचायत उनकी हर संभव मदद करेगी।

इनका कहना है..

जिला पंचायत के स्तर से सेनेटरी पैड को लेकर स्कूल, कालेज और गांव-गांव में किशोरी, युवतियों और महिलाओं के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। सस्ते सेनेटरी पैड निर्माण में आगे आने वाली एनजीओ को भी जिला पंचायत स्तर से हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

प्रदीप चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.