Move to Jagran APP

687 बैठकों में हजारों से अपील, आज है कड़ी परीक्षा

ऊपरकोट मोहल्ले में हुए बवाल के बाद शांति समिति की बैठकों का दौर शुरू हो गया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 10:59 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 11:14 PM (IST)
687 बैठकों में हजारों से अपील, आज है कड़ी परीक्षा
687 बैठकों में हजारों से अपील, आज है कड़ी परीक्षा

बुलंदशहर, जेएनएन : ऊपरकोट मोहल्ले में हुए बवाल के बाद शांति समिति की बैठकों का दौर शुरू हो गया था। पुलिस और प्रशासन ने छह दिन में लगभग 687 बैठकें की गई। अधिकतर बैठकों में डीएम रविद्र कुमार और एसएसपी संतोष कुमार सिंह खुद मौजूद रहे। इन बैठकों में करीब छह हजार से अधिक लोगों से अधिकारियों ने संपर्क किया और शांति बनाने की अपील की। यही नहीं, बैठकों में समझाया गया कि नागरिकता संशोधन कानून, नेशनल रजिस्टर सिटीजनशिप क्या है। बताया गया कि इससे मुस्लिम समुदाय के लोगों को कोई नुकसान नहीं है। जो भी अफवाह फैलाई जा रही है वह एक साजिश है।

loksabha election banner

आज शुक्रवार है यानि जुमे की नमाज होनी है। जुमे की नमाज के बाद कुछ स्थानों पर प्रशासनिक और पुलिस अफसरों को नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ ज्ञापन दिया जाएगा। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाने की अफसरों के सामने कड़ी चुनौती होगी। खुफिया इनपुट के अनुसार, इस बार खुर्जा और सिकंदराबाद अति संवेदनशील है। इसलिए यहां पर अफसरों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। हालांकि ऊपरकोट मोहल्ले में भी अफसरों को ध्यान देने की जरूरत है।

ये समझाया बैठकों में

पुलिस प्रशासन द्वारा बैठकों में एक पंफलेट पढ़कर सुनाया जा रहा है कि नागरिकता संशोधन से मुस्लिम समुदाय को परेशान होने की जरूरत नहीं है। बताया जा रहा है कि एनआरसी भारत के हर नागरिक के लिए होगा। केवल मुस्लिम के लिए नहीं होगा। यह भी बताया जा रहा है कि एनआरसी के लिए अभी कोई औपचारिकता शुरू नहीं हुई है। समझाया जा रहा है कि नागरिकता जन्म के आधार पर, वंश के आधार पर, पंजीकृरण के आधार पर, भूमि विस्तार के आधार पर दी जाएगी।

जगह-जगह रही फोर्स तैनात, हुआ पैदल मार्च

शहर और जिले के अन्य स्थानों पर फोर्स को गुरुवार की सुबह ही तैनात कर दिया गया था। वहीं, सभी थाना प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में पैदल मार्च किया। डीएम और एसएसपी ने भी शहर, खुर्जा, सिकंदराबाद आदि स्थानों पर पैदल मार्च किया। सीओ सिटी और सिटी मजिस्ट्रेट ने भी शहर में पैदल मार्च किया। इस दौरान लोगों से शांति बनाने की अपील की गई। वहीं छापी गई पंफलेट को भी लोगों में बांटा गया।

जुमे की नमाज को लेकर हमने सभी धर्म गुरुओं और जिम्मेदार लोगों से बात की हुई है। सभी लोगों से शांति व्यवस्था बनाने की अपील की गई है। बावजूद इसके यदि कोई भी सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- संतोष कुमार सिंह, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.