Move to Jagran APP

धुंध से बढ़ा जिले का वायु प्रदूषण

अचानक धुंध बढ़ने से बुलंदशहर की हवा में प्रदूषण बढ़ गया है। इसका लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक प्रदूषण का नार्मल औसत 60 माइक्रॉन प्रति घन मीटर होना चाहिए, लेकिन पिछले दस दिन से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 09:49 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 09:49 PM (IST)
धुंध से बढ़ा जिले का वायु प्रदूषण
धुंध से बढ़ा जिले का वायु प्रदूषण

बुलंदशहर : अचानक धुंध बढ़ने से बुलंदशहर की हवा में प्रदूषण बढ़ गया है। इसका लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक प्रदूषण का नार्मल औसत 60 माइक्रॉन प्रति घन मीटर होना चाहिए, लेकिन पिछले दस दिन से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय में लगी मशीन के मुताबिक बढ़ते-बढ़ते प्रदूषण खतरे की बार्डर लाइन पर चल रहा है। अभी तक प्रदूषण 100 माइक्रोन प्रति घन मीटर था, लेकिन सोमवार को अचानक धुंध बढ़ने के कारण यह 130 माइक्रॉन पहुंच गया। धुंध से ये हो सकती हैं बीमारियां

loksabha election banner

सीएमओ डा. केएन तिवारी का कहना है कि हवा में प्रदूषण की धुंध का मतलब प्रदूषित हवा से है। जब व्यक्ति के शुद्ध आक्सीजन नहीं मिलेगी तो इसका सीधा असर फेफड़ों पर पड़ता है। प्रदूषित हवा का असर स्वस्थ व्यक्ति के फेफड़ों पर इस तरह से पड़ता है। अस्थमा के रोगियों को इससे परेशानी बढ़ेगी। खांसी, धसक, जुकाम और गले के इंफेक्शन के साथ ही आंखों के लिए भी ये धुंध हानिकारक है। बचाव

सीएमओ के मुताबिक इसमें सावधानी ही बचाव है। सुबह के समय का टहलना बंद कर दें। घर से बाहर निकलें तो मास्क पहनकर ही निकलें। घर और प्रतिष्ठान के दरवाजे खिड़की बंद रखें। प्रतिष्ठान में लोग बैठे तो मास्क लगाकर ही बैठे। अस्थमा और हृदय के रोगी घर से बाहर न निकालें। बच्चों को भी इस मौसम में बचाकर रखें। जन्मजात अस्थमा वाले लोगों को इस मौसम में परेशानी अधिक होती है। वे अपने डाक्टर से सलाह लें। प्रदूषण की इंडेक्स वैल्यू पीएम 2.5 का स्तर (प्रति घन मीटर)

25 अक्टूबर 312

26 अक्टूबर 317

27 अक्टूबर 358

28 अक्टूबर 388

29 अक्टूबर 351

30 अक्टूबर 355

31 अक्टूबर 361

01 नवंबर 365

02 नवंबर 370

03 नवंबर 333

04 नवंबर 350

05 नवंबर 408


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.