Move to Jagran APP

बूथों पर 872 पोलिग पार्टियां रवाना

बुलंदशहर गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर प्रथम चरण का चुनाव कराने के लिए पोलिग पार्टिंया मंडी परिसर से रवाना हो गई हैं। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के उद्देश्य से खुर्जा और सिकंदराबाद विधानसभा क्षेत्र को 53 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। अति संवेदनशील केंद्रों पर माइक्रोआब्जर्वर के साथ-साथ ब्राड कास्टिग वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की जाएगी। दोनों विधानसभाओं में एक-एक सखी बूथ के साथ-साथ सैकड़ों मॉडल बूथ भी बनाए गए हैं। साथ युवाओं को प्रेरित करने के लिए सैल्फी कॉनर का निर्माण भी कराया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 10:18 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 10:18 PM (IST)
बूथों पर 872 पोलिग पार्टियां रवाना
बूथों पर 872 पोलिग पार्टियां रवाना

बुलंदशहर: गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर प्रथम चरण का चुनाव कराने के लिए बुलंदशहर की विधानसभा खुर्जा और सिकंदराबाद के लिए पोलिग पार्टियां मंडी परिसर से रवाना हो गई हैं। दोनों विधानसभा क्षेत्र को 53 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। अतिसंवेदनशील केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर के साथ-साथ ब्रॉड कास्टिंग, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की जाएगी। दोनों विधानसभाओं में एक-एक सखी बूथ के साथ-साथ सैकड़ों मॉडल बूथ भी बनाए गए हैं। साथ युवाओं को प्रेरित करने के लिए सेल्फी कॉर्नर का निर्माण भी कराया गया है।

loksabha election banner

मंडी परिसर में सुबह से मतदान कार्मिकों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। ईवीएम-वीवीपैट, अमिट स्याही और बुकलेट आदि के साथ पीठासीन अधिकारियों और कार्मिकों को चुनाव ड्यूटी के चार्ट थमाए गए। सुरक्षा के मद्देनजर सिकंदराबाद को 26 सेक्टर और तीन जोन में विभाजित किया गया है। इस विधानसभा क्षेत्र में 451 बूथों पर मतदान होना है। 15 माइक्रो आब्जर्वर चुनाव प्रक्रिया और अराजकतत्वों पर निगाहें रखेंगे। एसडीएम सिकंदराबाद अविनाश चंद मौर्य ने बताया कि कार्मिकों की उपस्थिति शत-प्रतिशत रही है। दोपहर बाद सभी पोलिग पार्टियों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है। उधर, खुर्जा विधान सभा क्षेत्र में चुनाव कराने के लिए 421 पोलिग पार्टियों को रवाना किया है। क्षेत्र को 27 सेक्टर और तीन जोन में विभाजित किया गया है। एसडीएम सदानंद गुप्ता ने बताया क्षेत्र में सौ मॉडल और एक सखी बूथ बनाया गया है। जबकि 20 माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती रहेगी।

ब्रॉड कास्टिंग से रहेगी चुनाव प्रक्रिया पर नजर

दोनों विधानसभाओं में ब्रॉड कास्टिंग करने के लिए जिला प्रशासन ने एक कंपनी को अनुबंधित किया है। यह कंपनी सिकंदराबाद के 26 और खुर्जा के 27 मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करेगी। बूथों पर कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे दिनभर की हलचल इसमें कैद होती रही। प्रशासनिक अधिकारी किसी भी मतदान स्थल और बूथों का चुनाव लाइव वेबसाइट से देख पाएंगे। इतना ही नहीं खुर्जा विधानसभा क्षेत्र में 42 तो सिकंदराबाद क्षेत्र में 45 कैमरामैन भी मौजूद रहेंगे। इन्हें अति संवेदनशील केंद्रों पर निगरानी करने के लिए तैनात किया है। महिलाओं के लिए सखी बूथ

सिकंदराबाद और खुर्जा नगरों में एक-एक सखी बूथ बनाया गया है। इसके पीठासीन अधिकारी सहित अन्य स्टॉफ भी महिलाओं का ही होगा। महिलाओं की पहचान करने के लिए इस केंद्र पर आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता भी मौजूद रहेंगी। खुर्जा में 100 तो सिकंदराबाद में 69 मॉडल बूथ बनाए गए हैं। इतना ही नहीं सेल्फी कॉनर, स्लोगन कट-आउट भी मतदान केंद्रों पर लगाए गए हैं।

पति ने बच्चे संभाले, पत्नियों ने ईवीएम

बुधवार को तेज धूप ने कार्मिकों को काफी परेशान किया। तेज धूप में मंडी परिसर पहुंचे मतदान कर्मियों को गल्ला मंडी के चबूतरों पर ठहरना पड़ा। चबूतरे पर पड़ी टीन गर्मी में आग के गोले के समान हो रही थी। महिला कार्मिकों को उपस्थिति दर्ज कराने, बच्चे संभालने, इवीएम-वीवीपैट की टेस्टिंग और मतदान केंद्रों की खोज के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। कई कार्मिक तो टीन के नीचे ही आराम करने लगे और कई ने थकावट में झपकी भी ली। मंडी परिसर में चुनाव पार्टियों को रवाना करने समय पति ने बच्चे संभाले और पत्नियों ने हाथों में ईवीएम मशीन थामी। चप्पे-चप्पे पर रहेगी फोर्स

पहले चरण में गौतमबुद्ध नगर की सिकंदराबाद व खुर्जा तहसील में वोटिग होगी। चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था का बेहतर इंतजाम किया गया है। दोनों तहसील में 13 कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स, दो पीएसी, 2200 सिपाही, 200 सब इंस्पेक्टर, सात डीएसपी व तीन एएसपी तैनात किए गए हैं। खुर्जा-सिकंदराबाद की स्थिति

मददाता खुर्जा सिकंदराबाद

कुल मतदाता 377250 382466

पुरुष मतदाता 200734 203174

महिला मतदाता 176496 179269

दिव्यांग मतदाता 1826 2521

--------------------------

सेक्टर 27 26

जोन 3 3

मतदेय स्थल 421 451

मतदान केंद्र 235 226

क्रिटिकल सेंटर 39 43

क्रिटिकल स्टेशन 59 50

पोलिग पार्टियां 421 451

माइक्रो ऑब्जर्वर 20 15

बीयू 523 560

सीयू 523 560

वीवीपैट 566 566

वेब कास्टिग 42 45

मॉडल बूथ 100 69

सखी बूथ 1 1

इन्होंने कहा ..

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में खुर्जा और सिकंदराबाद में मतदान होना है। तमाम प्रक्रिया पूर्ण कर पोलिग पार्टियों को रवाना कर दिया गया है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी बेहतर इंतजाम किए गए हैं। मतदाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

अभय सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.