Move to Jagran APP

397 पर पहुंचा जिले का एक्यूआइ, बढ़ने लगी परेशानियां

हवा में प्रदूषण लगातार बढ़ता रहा है। बुधवार को एक्यूआइ बढ़कर 397 पर पहुंच गया। जहरीली हवा सांस रोगियों की दिक्कत लगातार बढ़ा रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 11:46 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 11:46 PM (IST)
397 पर पहुंचा जिले का एक्यूआइ, बढ़ने लगी परेशानियां
397 पर पहुंचा जिले का एक्यूआइ, बढ़ने लगी परेशानियां

बुलंदशहर, जेएनएन: हवा में प्रदूषण लगातार बढ़ता रहा है। बुधवार को एक्यूआइ बढ़कर 397 पर पहुंच गया। जहरीली हवा सांस रोगियों की दिक्कत लगातार बढ़ा रही है। परेशान लोग अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। बढ़ते प्रदूषण के बीच भी कूड़ा, पालीथिन जलाए जा रहे हैं। प्रशासन भट्ठियों और फैक्ट्रियों के धुएं पर भी रोक नहीं लगा पा रहा है।

loksabha election banner

बरसात के मौसम में हवा बिल्कुल स्वच्छ थी। जुलाई से सितंबर तक एक्यूआइ 100 से ऊपर नहीं गया। अक्टूबर में एक्यूआई बढ़ना शुरू हुआ और दीपावली से पहले 260 तक पहुंच गया। दीपावली के बाद पटाखों से प्रदूषण की ऐसी चिगारी फूटी, कि बुलंदशहर जहरीली गैस का चैंबर बन गया। इसके बाद हवा साफ भी हुई तो पूरी तरह स्वच्छ नहीं हो पाई। इसके बाद मौसम में नमी बढ़ गई और प्रदूषण फिर से बढ़ना शुरू हो गया। मंगलवार को एक्यूआइ 360 रिकार्ड किया गया। जबकि बुधवार को एक्यूआइ बढ़कर 397 पर आ गया। जैसे-जैसे हवा जहरीली हो रही है, वैसे-वैसे लोगों की दिक्कतें भी बढ़ रही हैं। बावजूद इसके शहर में नुमाइश मैदान समेत दर्जनभर स्थान कूड़ा जल रहा है। भट्ठों की चिमनियां धुआं उगल रही हैं तो फैक्ट्रियां भी काला धुआं उगल रही हैं। हलवाइयों की दुकानों पर सुबह से ही लकड़ी का कोयला धधकने लगता है। लेकिन रोकथाम नहीं हो पा रही है।

अस्पतालों में सांस के मरीज ज्यादा

-बुधवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में 350 मरीज सांस में परेशानी होने के पहुंचे तो नेत्र रोग विभाग में 312 लोग आंखों में जलन होने आंखों में इंफेक्शन होने के पहुंचे। ह्दयरोगियों को भी परेशानी हो रही है। चिकित्सकों का कहना है कि प्रदूषण का स्तर ऐसे ही बना रहा तो अगले चार दिन में स्वच्छ लोगों को भी बीमार कर देगा। सीएमओ डा. केएन तिवारी का कहना है कि ऐसे प्रदूषण में दवा से ज्यादा बचाव की जरुरत है। जब तक प्रदूषण कम नहीं हो ज्यादा कम से कम बीमार लोग मार्निंग वाक बंद कर दें। मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें।

कूड़ा न जलाएं

लोग पर्यावरण को बचाने के लिए जिम्मेदारी निभाएं। जब तक प्रदूषण कम नहीं हो जाता, कम से कम कूड़ा न जलाएं और कूड़ा जलाने वालों को समझाएं। कूड़ा जलाने वाले को पालिका नोटिस देगी।

-डा. पकंज सिंह-ईओ

इन्होंने कहा

मौसम में नमी के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है। अगले दो दिन बाद प्रदूषण गिरना शुरू हो जाएगा। सुबह के समय एक्यूआइ 397 रिकार्ड किया गया। दोपहर में गिरकर 380 पर आ गया। लोग सहयोग करें और सावधानी बरतें।

- जीएस श्रीवास्तव- क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.