Move to Jagran APP

किसानों ने बिजनौर व नगीना तहसील कार्यालय में भरा गेहूं, किया प्रदर्शन

बिजनौर : गेहूं क्रय केंद्रों पर तौल नहीं होने से गुस्साए किसानों ने मंगलवार को बिजनौर, नगीना तहसील म

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 09:47 PM (IST)
किसानों ने बिजनौर व नगीना तहसील कार्यालय में भरा गेहूं, किया प्रदर्शन
किसानों ने बिजनौर व नगीना तहसील कार्यालय में भरा गेहूं, किया प्रदर्शन

बिजनौर : गेहूं क्रय केंद्रों पर तौल नहीं होने से गुस्साए किसानों ने मंगलवार को बिजनौर, नगीना तहसील में प्रदर्शन कर धरना दिया। आंदोलित किसानों ने तहसील परिसर में गेहूं से लदी ट्रैक्टर-ट्रालियां खड़ी की और तहसीलदार कार्यालय के बाहर गेहूं के कट्टों के ढेर लगा दिये। बिजनौर तहसील में प्रशासनिक अधिकारियों की भाकियू जिलाध्यक्ष व पदाधिकारियों से कई दौर में वार्ता चली, लेकिन नतीजा नहीं निकला। जिलाध्यक्ष दिगम्बर ¨सह ने कहा कि जब तक किसानों के गेहूं क्रय केन्द्रों पर नहीं खरीदे जाएंगे, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। साथ ही चेतावनी दी क्रय केन्द्र पर गेहूं नहीं बिकने पर वह गेहूं को तौल कर अफसरों के कार्यालयों में खुला डाल देंगे।

loksabha election banner

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष दिगम्बर ¨सह के नेतृत्व में अनेक किसान गेहूं से लदे ट्रैक्टर-ट्रालियां लेकर मंगलवार सुबह बिजनौर तहसील में पहुंचे। किसानों ने गेहूं से भरी ट्रैक्टर-ट्रालियां तहसील परिसर में खड़ी कर दी। जिलाध्यक्ष ने तहसीलदार कार्यालय के बाहर कांटा लगाकर गेहूं की तौल कर कट्टे कार्यालय गेट के बाहर ढेर लगा दिये और धरने पर बैठ गए। धरना सभा में वक्ताओं ने कहा कि किसान गेहूं बेचने के लिए दर दर भटक रहा है। सरकार किसानों का शतप्रतिशत गेहूं खरीदने का दवा कर रही है, लेकिन जिले में अधिकांश क्रय केन्द्र बंद रहते है। जिलाध्यक्ष दिगम्बर ¨सह ने आरोप लगाया कि किसानों की जगह दलालों के गेहूं खरीदे जा रहे है। भाकियू किसानों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करेगा। इसी बीच धरने पर नायब तहसीलदार पहुंचे, तो किसानों ने उन्हें भी अपने बीच बैठा लिया। किसानों को समझाने के लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी पहुंचे, कई दौर में वार्ता हुई। प्रशासन ने बताया कि उन्हें 25 सौ बोरे मिले और क्रय केन्द्रों पर तौल कराई जाएगी। जिलाध्यक्ष दिगम्बर ¨सह ने कहा इतने बोरे में तीन-चार क्रय केन्द्रों पर ही तौल हो पाएगी। उन्होंने दो टूक कहा कि किसानों का पूरा गेहूं खरीदा जाए या जब तक किसानों के गेहूं की बिक्री नहीं होती क्रय केन्द्र चलाए जाएं। वरना उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। धरने पर जिला महामंत्री कुलदीप ¨सह, प्रमोद कुमार, भोले, अतुल कुमार, दीपक तोमर, संदीप त्यागी, राकेश प्रधान, सुनील कुमार आदि उपस्थित रहे।

संसू, नगीना : मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे सैकड़ों किसान भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले गेहूं के बोरो से भरी ट्रैक्टर ट्रालियां लेकर तहसील परिसर पहुंचे और वहां गेहूं क्रय केंद्रों पर तौल चालू कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन करते हुए कांटे पर गेहूं के बोर तौलकर उप जिलाधिकारी की अनुपस्थिति में बोरो का ढेर कार्यालय के दरवाजे पर लगा दिया। किसान यूनियन की इस कार्रवाई से तहसील के अधिकारी व कर्मचारियों में हड़कंप मच गया और अपने कार्यालय छोड़ इधर उधर हो गए। इसके बाद भारतीय किसान यूनियन के सुरपाल ¨सह की अध्यक्षता व नितिन सिरोही के संचालन में सम्पन्न हुई धरनासभा में वक्ताओं ने बंद पड़े गेहूं क्रय केंद्रो को शीघ्र चालू कराने व किसानों का गेहूं खरीदे जाने की मांग रखी। मंगलवार की शाम सभा स्थल पर पहुंचे उप जिलाधिकारी डॉ.गजेंद्र ¨सह, नायब तहसीलदार राजीव कुमार यादव तथा गेहूं क्रय केंद्र प्रभारी धीरेंद्र ¨सह को किसानों ने अपने बीच बैठा कर किसानों की समस्याओं से अवगत कराया तथा उनके समाधान के लिए वार्ता की। उप जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं के शीघ्र निराकरण की बात कही। लेकिन किसान नहीं माने बाद में उप जिलाधिकारी डॉ. गजेंद्र ¨सह द्वारा गेहूं क्रय केंद्रों पर तौल चालू कराने की व्यवस्था कराने के बाद ही किसानों ने सभा के समापन की घोषणा की। इस मौके पर सरदार बलिहार ¨सह, वीर ¨सह डबास, महेंद्र ¨सह, माहाशय शकूर, डॉ.धर्मवीर, विजेंद्र ¨सह, उमेश ¨सह, पदम ¨सह, बलजीत ¨सह, दयाराम आदि उपस्थित रहे।

-34 हजार मैट्रिक टन गेहूं की हुई खरीदारी

बिजनौर : जिला प्रशासन के आंकड़ों पर नजर डाले तो जिले को इस बार 25300 मैट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य मिला था। प्रशासन का दावा है कि सभी गेहूं क्रय केन्द्रों पर अभी तक 34 हजार मैट्रिक टन गेहूं की खरीदारी हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि बारदाने के कारण कुछ क्रय केन्द्रों पर तौल बंद हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.