Move to Jagran APP

सामाजिक समरसता को जागरूकता जरूरी: ओमप्रकाश

धामपुर (बिजनौर) : गांव सुहागपुर में स्थित डा. दुर्गा ¨सह मेमोरियल इंटर कालेज में महंत अवैद्यन

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 09:32 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 09:32 PM (IST)
सामाजिक समरसता को जागरूकता जरूरी: ओमप्रकाश
सामाजिक समरसता को जागरूकता जरूरी: ओमप्रकाश

धामपुर (बिजनौर) : गांव सुहागपुर में स्थित डा. दुर्गा ¨सह मेमोरियल इंटर कालेज में महंत अवैद्यनाथ की पुण्य तिथि के मद्देनजर समरसता सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान विश्व हिन्दू महासंघ के प्रदेश महामंत्री ने सामाजिक समरसता व संगठन की मजबूती पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता को जागरूकता जरूरी है।

loksabha election banner

रविवार को विश्व हिन्दू महासंघ के तत्वावधान में आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश महामंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि देश के विकास के लिए सामाजिक एकता की आवश्यकता होती है और समाज में एकता की पूर्व शर्त है सामाजिक समता, जब समता आएगी तो सामाजिक एकता अपने आप आएगी। इसके लिए सभी को प्रयत्न करना जरूरी है। प्रदेश अध्यक्ष प्रजापति भिखारी ने कहा कि समाज में विविधता है। स्वभाव, क्षमता और वैचारिक स्तर पर विविधता का होना स्वाभाविक भी है। भाषा, खान-पान, देवी-देवता, पंथ-सम्प्रदाय तथा जाति व्यवस्था में भी विविधता है, पर यह विविधता कभी हमारी आत्मीयता में बाधा उत्पन्न नहीं करती। विविध प्रकार के लोगों का समूह होने के बावजूद हम सब एक हैं। उन्होंने कहा कि सभी को जाति, ऊंच-नीच आदि को भुलाकर मिलजुलकर काम करना चाहिए। संत समाज के अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री विनोद गिरि महाराज ने केन्द्र व प्रदेश सरकार की नीतियों का बखान किया। बाद में संगठन के प्रदेश मंत्री डा. इन्द्रदेव ¨सह ने सभी अतिथियों का आभार जताया। इस अवसर पर ममता विश्नोई, त्रिलोकचंद प्रजापति, डा. दयाराम प्रजापति, बाबा मोहन ¨सह, सरदार बलवेंदर ¨सह, डा. भक्तदर्शन ¨सह कौशिक, हरगो¨वद ¨सह, बृजेश चौधरी, वैद्य सुमेर¨सह कश्यप, मूलचंद पाल, ऋषिपाल ¨सह, डा. दिनेश कुमार, पदम ¨सह, डेविड चौहान, गोपाल, राजेन्द्र ¨सह, जगदीश ¨सह, सौरभ ¨सह आदि उपस्थित रहे।

-----------------------

..वीरेन्द्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.