Move to Jagran APP

तंबाकू हानिकारक भी है और जानलेवा भी

नजीबाबाद में तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यह जानलेवा भी हो सकता है। युवावस्था की दहलीज पर पहुंच रहे विद्यार्थियों को यह समझाने की कोशिश की गई। स्वयंसेवी संस्था की ओर से हिमालय पब्लिक इंटर कालेज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यार्थियों को बताया गया कि धूम्रपान से तीन हजार बीमारियां होती हैं। इनमें कई जानलेवा भी होती हैं। विद्यार्थियों को धूम्रपान से स्वयं बचने और दूसरों को बचाने के लिए जागरूक करने की शपथ दिलाई गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 10:42 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 10:42 PM (IST)
तंबाकू हानिकारक भी है और जानलेवा भी
तंबाकू हानिकारक भी है और जानलेवा भी

बिजनौर, जेएनएन। नजीबाबाद में तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यह जानलेवा भी हो सकता है। युवावस्था की दहलीज पर पहुंच रहे विद्यार्थियों को यह समझाने की कोशिश की गई। स्वयंसेवी संस्था की ओर से हिमालय पब्लिक इंटर कालेज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यार्थियों को बताया गया कि धूम्रपान से तीन हजार बीमारियां होती हैं। इनमें कई जानलेवा भी होती हैं। विद्यार्थियों को धूम्रपान से स्वयं बचने और दूसरों को बचाने के लिए जागरूक करने की शपथ दिलाई गई।

loksabha election banner

तंबाकू मुक्त अभियान के अंतर्गत गुरुवार को हिमालयन पब्लिक इंटर कालेज में बालाजी सेवा संस्थान की ओर से जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। संस्था के प्रतिनिधि अजीत सिंह ने बताया कि धूम्रपान से तीन हजार बीमारियां होती हैं। इनमें कैंसर, टीबी, अस्थमा, हृदय एवं पाचन संबंधी बीमारियां जानलेवा साबित हो सकती हैं। नवल किशोर ने बताया कि अकेले भारत में तंबाकू से लाखों लोगों की मौत हो जाती है।

प्रबंधिका संतोषबाला आर्या एवं प्रधानाचार्या रुचि सिंह ने विद्यार्थियों को तंबाकू से स्वयं बचे रहने और समाज के अन्य लोगों को धूम्रपान से बचाने के लिए निरंतर प्रयास करने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि तंबाकू का त्याग कर ही एक स्वस्थ समाज की कल्पना की जा सकती है। गोष्ठी में उप प्रधानाचार्य दुष्यंत सिंह एवं अन्य शिक्षक उपस्थित रहे। शिवभक्त कांवड़ियों की गूंज से नगीना हुआ शिवमय

नगीना में देवभूमि हरिद्वार से कांवड़ में पवित्र गंगाजल भरकर लाने का सिलसिला शुरू हो गया है। महाशिवरात्रि से आठ दिन पहले भोले बम, हम चलेगें कंकड़ पर जल चढ़ेगा शंकर पर, जयकारा वीर बजरंगी हर हर महादेव के जयकारों की गूंज से मार्ग गुंजायमान हो गया। उधर, समाजसेवी संस्थाएं भी भंडारों का आयोजन करने में जुट गई हैं।

देवभूमि हरिद्वार से पवित्र गंगा जल लेकर नगीना पहुंचे कांवड़ जत्थे के शाहजहांपुर के मालिका सिलवाह निवासी रामप्रकाश, सुशील, जगदेव मिश्रा, रमेश सिंह, चतुर्भुज, महेंद्र, सोना, मयंक, राजेश, विष्णु, सतपाल, पूरनलाल, पुरुषोत्तम, राजेश शुक्ला आदि का जत्था गुरुवार को हरिद्वार से नगीना पहुंचा। यह जत्था महाशिवरात्रि के मौके पर लखीमपुर खीरी स्थित गोला महादेव मंदिर पर जलाभिषेक करता हैं। कांवड़ सेवा समिति शिव मंदिर ब्राह्मणी वाला तालाब के सेवादारों ने बताया कि शिविर यहां पांच मार्च से शुरू होगा। जय बजरंगी सर्व समाज सेवा समिति, गंगानगर कालोनी समिति, जोशियान समिति भी भण्डारों का आयोजन करने की व्यवस्था में जुट गई है। उधर पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने भी शिवभक्तों की सुरक्षा की तैयारी पूरी कर ली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.