बिजनौर, जेएनएन। इस्लामपुर उर्फ विश्नोईवाला गांव के मंदिर में हनुमानजी की खंडित मूर्ति बदलने जा रहे श्रद्धालुओं पर दूसरे संप्रदाय के लोगों ने रास्ता रोककर पथराव कर दिया। पथराव में सात लोग घायल हो गए। इससे गांव में तनाव हो गया। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तीन महिलाओं समेत 10 लोगों को हिरासत में ले लिया है।

गांव से कृत्तोनंगली उर्फ पैहरूवाला संपर्क मार्ग पर सालों पुराना हनुमान मंदिर है। लगभग तीन माह पहले शरारती तत्वों ने मंदिर में हनुमानजी की मूर्ति को खंडित कर दिया था। ग्रामीणों ने उस वक्त कोई शिकायत नहीं की थी। मंगलवार को विश्नोईवाला के श्रद्धालु अनिल कुमार, समर सिंह, मुकेश कुमार आदि के नेतृत्व में सैकड़ों श्रद्धालु नई मूर्ति स्थापित करने के लिए गांव के प्राचीन शिव मंदिर से ट्रैक्टर ट्रिपलर में मुख्य मार्ग से निकल रहे थे। रास्ते में दूसरे संप्रदाय के धार्मिक स्थल के सामने आए तो गांव के ही शकील, सलीम, ताहिर, सगीर आदि इस तरह मूर्ति लेकर जाने को नई परंपरा बताते हुए ट्रैक्टर के आगे लेट गए। श्रद्धालु उन्हें समझाकर आगे बढ़ने लगे। इस पर दूसरे संप्रदाय के लोगों ने छतों से पथराव कर दिया। पथराव में मंगल, यशवीर सिंह, भूदेव सिंह, सतीश कुमार, नरेंद्र कुमार समेत सात श्रद्धालु घायल हो गए और मूर्ति भी खंडित हो गई।

सीओ नगीना अर्चना सिंह व प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार धीर फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। आक्रोशित लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। वहीं, भाजपा नेता अनूप वाल्मीकि व हिदू युवा वाहिनी के मुरादाबाद मंडल प्रभारी डा. एनपी सिंह अपने समर्थकों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। घटना को लेकर हिदू संगठनों व ग्रामीणों ने कड़ा विरोध जताया। पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से नई मूर्ति लाकर शिव मंदिर में रखवा दी। यह बुधवार को स्थापित की जाएगी।

विश्नोईवाला निवासी भूदेव सिंह पुत्र लोकेंद्र सिंह की तहरीर पर गांव के दूसरे पक्ष के 18 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। सगीर अहमद, नईम, सद्दीक अहमद, रियाज अहमद, इरफान अहमद, असगर, शबाना, नईमा व शमा को हिरासत में ले रखा है। थाना प्रभारी संजय धीर ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। कई लोगों को हिरासत में ले लिया है।

पहले से घरों की छत पर जमा थे पत्थर

आरोपितों ने बड़ी घटना की साजिश कर रखी थी। घरों की छत पर पहले ही पत्थर एकत्र कर लिए गए थे। तलाशी के दौरान घरों पर ईट व पत्थरों के ढेर मिले।

--------------

मूर्ति स्थापित करने को लेकर विवाद हुआ था। इस मामले में मुकदमा दर्ज कर कई लोगों को हिरासत में लिया है। गांव में स्थिति सामान्य है।

-विश्वजीत श्रीवास्तव, एसपी देहात

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप