Move to Jagran APP

कोरोना जांच के लिए भेजे गए 245 सैम्पल

कोरोना का डर समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा। मंगलवार को भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिलेभर से 245 संदिग्ध कोरोना पीड़ितों के सैम्पल एकत्र कर जांच को लैब भेजे। मंगलवार को कोई जांच रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 10:31 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 06:07 AM (IST)
कोरोना जांच के लिए भेजे गए 245 सैम्पल
कोरोना जांच के लिए भेजे गए 245 सैम्पल

बिजनौर, जेएनएन। कोरोना का डर समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा। मंगलवार को भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिलेभर से 245 संदिग्ध कोरोना पीड़ितों के सैम्पल एकत्र कर जांच को लैब भेजे। मंगलवार को कोई जांच रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। कोई मरीज डिस्चार्ज भी नहीं हुआ। अब तक जिलेभर में सात लोगों की जान ले चुका है, जबकि 192 पीड़ित कोरोना की जंग जीतकर घर वापस लौट चुके हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की रफ्तार में भले ही कमी आई हो, लेकिन स्वास्थ्य विभाग कोई चांस लेने के मूड़ में नजर नहीं आता। मंगलवार को कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग ने 245 संदिग्ध कोरोना पीड़ितों के थ्रोट एवं नोजल स्वाब के सैम्पल लेकर जांच को भेजे हैं। अब तक स्वास्थ्य विभाग 7422 लोगों के सैम्पल जांच को भेज चुका है। जिले में अब तक 233 लोग संक्रमित पाए गए, जबकि 192 लोगों उपचार के बाठ ठीक होकर घर लौट चुके हैं। कोरोना अब तक सात लोगों की जान भी ले चुका है।

25 पुलिसकर्मियों सहित 73 के सैंपल लिए

धामपुर: कोतवाली धामपुर में तैनात एक चालक पुलिसकर्मी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि रविवार को हुई थी। जिसके बाद सोमवार को कोतवाली सहित आसपास के क्षेत्र को सील करते हुए 25 पुलिसकर्मियों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया। मंगलवार को इन सभी 25 पुलिसकर्मियों के सीएचसी धामपुर में सैंपल लिए गए। इसके अलावा 20 जून को नगीना चौराहे के पास स्थित मोहल्ला नई सराय में भी एक महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पीड़ित के 22 स्वजन होम क्वारंटाइन थे। मंगलवार को पुलिस कर्मियों सहित उनके भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। साथ ही धामपुर के गांव सरकड़ा में एक महिला और शेरकोट के गांव राम सहायवाला में भी एक युवक संक्रमित मिला था। इनके स्वजन और संपर्क में आए सभी लोगों के भी 10-10 सैंपल लिए गए। इसके अलावा कुछ और लोगों सहित कुल 73 सैंपल जांच के लिए नोएडा भेजे गए हैं। पीएचसी प्रभारी डा. पीके गुप्ता के मुताबिक सभी लोगों के सैंपल भेजे जा चुके हैं। इनकी रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं संक्रमितों के संपर्क में आए अन्य कुछ और लोगों का भी सर्वे कराया जा रहा है। आवश्यकता पड़ने पर उनके भी सैंपल लिए जाएंगे।

------------

95 कामगारों को किया होम क्वारंटाइन

कोतवाली देहात: क्षेत्र कई गांवों में विभिन्न राज्यों से पहुंचे 95 प्रवासी कामगारों को प्रारंभिक जांच के बाद होम क्वारंटाइन किया गया। थाना क्षेत्र के गांव गढीवान, शेरनगर नरैनी, अकबराबाद, हुसैनाबाद उर्फ दौलताबाद, श्यालूनंगला, करौन्दा पच्दू, पित्तानहेड़ी जिया, करौन्दा चौधर, मिलक कद्दूस, कस्बा कोतवाली देहात, मानपुर व शेखपुरा तुर्क आदि गांवों में मुंबई, पुणे, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड व देश के अन्य राज्यों से लौटकर आने का सिलसिला जारी है। जिसके चलते मंगलवार को लगभग 95 प्रवासी कामगार पीएचसी कोतवाली देहात पहुंचे। पीएचसी प्रभारी डा. प्रमोद कुमार ने बताया कि प्राथमिक जांच के बाद सभी प्रवासी कामगारों को 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया गया है।

---------

हॉटस्पॉट क्षेत्र से बैरिकेडिग हटाई

नगीना: तहसीलदार हामिद हुसैन ने बताया कि ग्राम कोटकादर, बघाला, जीतपुर पालड़ी, तुख्मापुर हरवंश, नगर के मोहल्ला पटेरी, कायस्थ सराय, नालबन्दान में मरीजों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद सभी मरीज अपने घर वापस आ गए थे। उन्होंने बताया कि हॉट स्पॉट क्षेत्रों में सील रखने की समय सीमा 14 दिन पूरे हो जाने के बाद सातों हॉटस्पॉट क्षेत्रों से मंगलवार को बल्लियां व बैरिकेडिग आदि हटा दी गई हैं। हॉटस्पॉट से मुक्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नगर के मोहल्ला मानकचंद को कलस्टर जोन हॉट स्पॉट क्षेत्र से सील 25 जून को हटाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.