Move to Jagran APP

बिजनौर में पुलिस की पिटाई से अनुसूचित जाति के युवक की मौत पर बवाल

बिजनौर में वाहन चेकिंग के दौरान सिपाही की पिटाई से अनुसूचित जाति के युवक की मौत हो गई। विरोध में परिजनों व ग्रामीणों ने थाने में शव रखकर तोड़फोड़ कर हंगामा किया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 11:49 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 11:49 PM (IST)
बिजनौर में पुलिस की पिटाई से अनुसूचित जाति के युवक की मौत पर बवाल
बिजनौर में पुलिस की पिटाई से अनुसूचित जाति के युवक की मौत पर बवाल

बिजनौर, जेएनएन। पुलिस को संवेदनशील बनाने के चाहे जितने भी दावे किए जा रहे हों, लेकिन उस पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। अभी बदायूं में असलहे तानकर चेकिंग का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अब बिजनौर पुलिस ने उससे भी बड़ा कारनामा कर डाला। देहरादून-नैनीताल हाईवे पर शुक्रवार को वाहन चेकिंग के दौरान सिपाही की पिटाई से अनुसूचित जाति के युवक की मौत हो गई।

loksabha election banner

विरोध में परिजनों व ग्रामीणों ने थाने में शव रखकर तोड़फोड़ कर हंगामा किया। पुलिस से धक्कामुक्की की। स्थिति संभालने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और शव जबरन पोस्टमार्टम हाउस भेजा। इसके बाद लोगों गुस्सा नहीं थमा और कोतवाली देहात तिराहे पर जाम लगा दिया गया। बाजार बंद हो गए। परिजनों ने देर रात तक तहरीर नहीं दी थी। न ही पुलिस ने अपनी तरफ से कोई रिपोर्ट दर्ज की थी।

बिजनौर के थाना कोतवाली देहात पुलिस कस्बे से कुछ दूरी पर वाहन चेकिंग कर रही थी। इसी बीच बाइक से सामान खरीदने बाजार जा रहे लालपुर गांव निवासी अनुसूचित जाति के बिजेंद्र को पुलिसकर्मी ने डंडा मारकर रोक दिया। आरोप है कि घर से कागज मंगाने की बात कहने पर सिपाही ने बिजेंद्र के सीने में मुक्का मारा, जिस पर वह बेहोश होकर गिर पड़े। तभी परिजन कागजात लेकर पहुंच गए और निजी चिकित्सक के यहां ले गए, जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

इसके विरोध में परिजनों और बड़ी संख्या में जुटे ग्रामीणों ने शव कोतवाली देहात थाने में रखकर हंगामा व तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। पुलिस से हाथापाई और धक्कामुक्की हुई। इसके बाद बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस ने हालात काबू करने को लाठीचार्ज कर दिया। परिजनों व ग्रामीणों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। दुकानदारों व राहगीरों को भी नहीं बख्शा। पुलिस शव को जबरन मर्चरी ले गई। इसके बाद लोगों ने कोतवाली देहात का बाजार बंद करा तिराहे पर जाम लगा दिया। तीन घंटे की मशक्कत के बाद अधिकारियों ने जाम खुलवाया।

एसपी बिजनौर संजीव त्यागी ने बताया कि चेकिंग अभियान में बाइक रोकी गई थी। बिजेंद्र ने घर से कागज मंगाने को कहा था। जब पुलिस उसके पास पहुंची तो वह बेहोश था। उन्हें चिकित्सक के पास ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। प्रारंभिक जांच में सदमे में मौत होना पाया गया है। तहरीर एवं पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। पिटाई के आरोप की जांच कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.