Move to Jagran APP

बगैर कनेक्शन ही काट दी डेढ़ लाख रुपये की आरसी

नजीबाबाद में विद्युत निगम के कर्मचारी अपने दायित्वों के प्रति कितने गंभीर और जिम्मेदार हैं एक व्यक्ति को जारी नोटिस से सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। जिस आरा मशीन संचालक को बिजली चोरी के आरोप में करीब डेढ़ लाख रुपये की बकाया वसूली का नोटिस जारी किया गया है उनका कहना है कि पिछले दो दशक से उनके पास बिजली का कनेक्शन ही नहीं है। करीब दो महीने पहले जारी नोटिस में दर्शाई गई धनराशि का भुगतान नहीं होने की स्थिति में विद्युत निगम ने तो कोई कार्रवाई नहीं की लेकिन उपभोक्ता ने न्यायालय की शरण ली है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 06:44 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 06:44 PM (IST)
बगैर कनेक्शन ही काट दी डेढ़ लाख रुपये की आरसी
बगैर कनेक्शन ही काट दी डेढ़ लाख रुपये की आरसी

बिजनौर, जेएनएन। नजीबाबाद में विद्युत निगम के कर्मचारी अपने दायित्वों के प्रति कितने गंभीर और जिम्मेदार हैं, एक व्यक्ति को जारी नोटिस से सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। जिस आरा मशीन संचालक को बिजली चोरी के आरोप में करीब डेढ़ लाख रुपये की बकाया वसूली का नोटिस जारी किया गया है, उनका कहना है कि पिछले दो दशक से उनके पास बिजली का कनेक्शन ही नहीं है। करीब दो महीने पहले जारी नोटिस में दर्शाई गई धनराशि का भुगतान नहीं होने की स्थिति में विद्युत निगम ने तो कोई कार्रवाई नहीं की, लेकिन उपभोक्ता ने न्यायालय की शरण ली है।

loksabha election banner

डबल फाटक फ्लाईओवर के नीचे आरा मशीन संचालक समीर अहमद उर्फ मिटू को विद्युत वितरण खंड नजीबाबाद के अधिशासी अभियंता ने 1,42,371 रुपये और 25 रुपये नोटिस व्यय समेत कुल 1,42,396 रुपये धनराशि का भुगतान करने का नोटिस जारी किया था। 17 सितंबर को जारी नोटिस में 10 अक्टूबर 2020 तक धनराशि का भुगतान करने के लिए कहा गया था। नोटिस का आधार बिजली चोरी बताया गया था। साथ ही स्पष्ट किया गया था कि 30 दिन के भीतर धनराशि का भुगतान नहीं करने पर पूरी धनराशि भू राजस्व के बकाए के रूप में वसूली जाएगी।

इस बाबत जानकारी करने पर आरा मशीन संचालक समीर अहमद ने बताया कि दो दशक से अधिक अवधि से आरा मशीन पर बिजली कनेक्शन ही नहीं है। वे डीजल इंजन से आरा मशीन चलाते हैं। इंजन से जुड़े आल्टीनेटर से निजी उपयोग के लिए बिजली इस्तेमाल करते हैं। नोटिस जारी किए जाने से पहले विद्युत प्रवर्तन दल की एक टीम जांच के लिए आरा मशीन पर आई थी। जांच में सब कुछ सामान्य मिलने के बावजूद उनके नाम पर बिजली चोरी का नोटिस जारी कर दिया गया। जिसके विरुद्ध न्यायालय की शरण ली है।

-इनका कहना है

बिजली चोरी मिलने पर ही नोटिस जारी किया गया होगा और इससे पहले बिजली चोरी की एफआइआर भी दर्ज कराई गई होगी। -वीके पाठक, एक्सईएन विद्युत नजीबाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.