Move to Jagran APP

लगातार बारिश से गंगा में उफान, कटान में तेजी

बिजनौरजेएनएन। पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में दो दिन से हो रही बारिश के कारण गंगा समेत मालन रवासन लकड़हान और कोटावाली नदियों में उफान आ गया है। मालन नदी के किनारे बसे खैरुल्लापुर में कटान का अंदेशा उत्पन्न होने से कई परिवार दहशत में हैं। भागूवाला-मोटा बाईपास मार्ग पर तीन से चार फुट पानी चलने की वजह से नियामतपुर गूढ़ा और जटपुर बौंडा का संपर्क मंडावली से टूट गया जबकि पुलिस ने क्रेन के जरिए कोटावाली के नदी के रपटे पर फंसे कंटेनर को निकलवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 10:34 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 10:34 PM (IST)
लगातार बारिश से गंगा में उफान, कटान में तेजी
लगातार बारिश से गंगा में उफान, कटान में तेजी

लगातार बारिश से गंगा में उफान, कटान में तेजी

loksabha election banner

बिजनौर,जेएनएन। पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में दो दिन से हो रही बारिश के कारण गंगा समेत मालन, रवासन, लकड़हान और कोटावाली नदियों में उफान आ गया है। मालन नदी के किनारे बसे खैरुल्लापुर में कटान का अंदेशा उत्पन्न होने से कई परिवार दहशत में हैं। भागूवाला-मोटा बाईपास मार्ग पर तीन से चार फुट पानी चलने की वजह से नियामतपुर, गूढ़ा और जटपुर बौंडा का संपर्क मंडावली से टूट गया, जबकि पुलिस ने क्रेन के जरिए कोटावाली के नदी के रपटे पर फंसे कंटेनर को निकलवाया गया।

बुधवार को भीमगोडा (उत्तराखंड) बैराज से करीब 118.971 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया, जबकि बिजनौर में बैराज का जलस्तर मेंटेन करने के बाद 125.790 क्यूसेक पानी बैराज की डाउन स्ट्रीम में डिस्चार्ज किया गया। जलस्तर गंगा की तेजधार ने ग्राम कुंदनपुर, इंछावाला, लाडपुर, लतीफपुर, रामजीवाला, डैबलगढ़, सौफतपुर एवं गौसपुर में कटान तेज कर दिया है। रावली और शहजादपुर के बीच बने रपटे पर चार से पांच फुट पानी चल रहा है। इस कारण गीदड़पुरा समेत कई अन्य गांवों का सीधा संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया।

-बरसाती नदियों में उफान

कोतवाली देहात : अकबराबाद-नगीना एवं अकबराबाद-किरतपुर मार्ग पर स्थित रपटों पर पानी आने की वजह से इन मार्गों पर संचालित प्राइवेट बसें भी बंद रही। इस कारण दोनों मार्गों पर चलने वाली सवारियों को परेशानी उठानी पड़ी।

-आबादी से सटकर बह रही मालन

नजीबाबाद: बुधवार को मालन नदी में उफान आ गया। मालन नदी की तेजधार क्षेत्र के ग्राम खैरूल्लापुर में आबादी से सटकर बह रही है। कटान की आशंका को देखते हुए इस गांव के कई परिवार दहशत में है। यदि मालन का जलस्तर बुधवार की रात्रि में बढ़ा, तो ग्राम शाहपुर, कछियाना बस्ती में मालन का पानी घुसने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

उधर नवागत एसडीएम बृजेश कुमार सिंह ने बाढ़ संभावित क्षेत्रों और बरसाती नदी क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने क्षेत्रीय बाढ़ चौकी पर तैनात कर्मचारियों को एलर्ट करने के साथ-साथ किसी भी वाहन को बरसाती नदियों के रपटों से न निकाले जाने की हिदायत दी।

-पूरे दिन बंद रही बाइपास से आवाजाही

मंडावली: बारिश की वजह से मोटा महादेव मंदिर-भागूवाला बाईपास मार्ग से गुजर रही दो बरसाती नदियों के रपटों पर तीन से चार फुट पानी चलने की वजह से इस मार्ग पर आवाजाही बंद कर दी गई। इन नदियों के दोनों छोर पर पुलिस की ड्यूटी लगा दी गई। वहीं गांव जटपुरा बौंडा, गूढ़ा, नियामतपुर का समेत कई अन्य गांवों का संपर्क मंडावली से कट गया। पुलिस ने छोटे वाहनों को पुल के ऊपर से निकाला, जबकि बड़े वाहन पूर्वी गंगनहर बाईपास मार्ग से निकाले गए।

-कटान तेज

नांगलसोती : खादर में गंगा नदी उफान है। गंगा की धार ने सौफतपुर और गौसपुर में कटान तेज हो गया। वहीं खादर में खड़ी फसलें जलमग्न हो गई। वहीं गंगा किनारे खड़े पेड़ धार के साथ बह रहे हैं। इन दोनों गांव के ग्रामीणों का कहना है कि यदि जलस्तर कम नहीं हुआ, तो बाढ़ आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.