धामपुर (बिजनौर) : नगर में कूड़ा निस्तारण की समस्या पर जिला प्रशासन चेता है। पालिका व तहसील प्रशासन को डं¨पग ग्राउंड निर्माण के लिए 30 जून तक जमीन की तलाश हर हाल में पूरी करने की हिदायत दी है।

नगर क्षेत्र में कूड़े का सुरक्षित निस्तारण बड़ी समस्या बना है। मौजूदा वक्त तक कूड़े को जमा करने के साथ ही उसके सुरक्षित निस्तारण के लिए जरूरी जगह का अभाव पालिका प्रशासन के सामने बना है। हालत यह है कि कूड़े को नहटौर ओवरब्रिज मार्ग किनारे जमा कर आग लगाई जा रही है। गंदगी से उठने वाला जहरीला धुआं आबादी का दम घोंट रहा है। परेशान नागरिक लगातार इसको लेकर पालिका प्रशासन के सामने गुहार लगा रहे हैं लेकिन सुनवाई नहीं की जा रही है। अब जिला प्रशासन इस गंभीर समस्या पर चेता है। खुद जिलाधिकारी ने पालिका व तहसील प्रशासन को समस्या से निजात पाने के लिए जल्द जमीन की खरीद कर डं¨पग ग्राउंड का निर्माण कराने की हिदायत दी है। आगामी 30 जून तक जमीन खरीद करने के साथ ही आगे की कवायद शुरू करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। आनन-फानन जमीन की तलाश शुरू करने के साथ ही डं¨पग ग्राउंड निर्माण की कवायद को परवान चढ़ाने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। उधर, पालिका सूत्रों की माने तो नहटौर मार्ग पर जमीन मिल चुकी है, जिसको लेकर कोई अवरोध भी नहीं है।

इंसेट :

तहसील प्रशासन के पास पहुंची फाइल

धामपुर : पालिका सूत्रों की माने तो नहटौर मार्ग पर एक गांव में पालिका प्रशासन को करीब साढ़े 12 बीघा जमीन उपलब्ध हुई है। संबंधित जमीन किसी भूस्वामी की निजी बताई गई है जो करीब छह लाख रुपये प्रति बीघा की दर से उसकी बिक्री के लिए तैयार है। भूस्वामी की सहमति के बाद जमीन के कागजात फिलहाल तहसील प्रशासन के पास जांच के लिए भेजे गए हैं। तहसील प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही पालिका की ओर से जमीन खरीद व डं¨पग ग्राउंड निर्माण की कवायद शुरू की जाएगी।

इनका कहना है..

जिलाधिकारी ने डं¨पग ग्राउंड निर्माण के लिए 30 जून तक जमीन की खरीद करने का लक्ष्य दिया है। नहटौर मार्ग पर जमीन भी उपलब्ध हो गई है। भूस्वामी जमीन की बिक्री के लिए तैयार है। फाइल तहसील प्रशासन को भेजी है। हरी झंडी मिलते ही जमीन खरीद व डं¨पग ग्राउंड निर्माण की कवायद को शुरू कर दी जाएगी। सुरक्षित कूड़ा निस्तारण व डं¨पग ग्राउंड का निर्माण पालिका प्रशासन की शीर्ष प्राथमिकता पर है।

- राजू गुप्ता, पालिकाध्यक्ष

Posted By: Jagran