Move to Jagran APP

गंगा को स्वच्छ रखने का लिया संकल्प

बिजनौरजेएनएन। कृष्णा कॉलेज ऑफ साइंस एण्ड इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी बिजनौर के समाज कार्य विभाग के तत्वावधान में चल रहे स्वछता जागरूकता सप्ताह के तीसरे दिन गंगा स्वछता चौपाल के रूप में गंगा किनारे गांव फजलपुर में मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 11:37 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 06:24 AM (IST)
गंगा को स्वच्छ रखने का लिया संकल्प
गंगा को स्वच्छ रखने का लिया संकल्प

गंगा को स्वच्छ रखने का लिया संकल्प

loksabha election banner

बिजनौर,जेएनएन। कृष्णा कॉलेज ऑफ साइंस एण्ड इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी बिजनौर के समाज कार्य विभाग के तत्वावधान में चल रहे स्वच्छता जागरूकता सप्ताह के तीसरे दिन गंगा स्वच्छता चौपाल के रूप में गंगा किनारे गांव फजलपुर में मनाया गया। चौपाल के दौरान स्वच्छता को लेकर विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। सभी ने प्रण लिया कि हम आगे से कोई भी ऐसी वस्तु या सामग्री गंगा में नहीं फेकेंगे, जिससे गंगा दूषित हो। इसके लिए हम गांव के अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे।

कार्यक्रम में गंगा स्नान को ध्यान में रखते हुए गंगा और उसके तट को स्वच्छ बनाये रखने के लिये चौपाल का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में कॉलेज प्राचार्या डा. सीमा शर्मा ने बताया कि पर्यावरण की स्वच्छता के लिये मन का स्वच्छ होना आवश्यक है। जब तक व्यक्ति का मन स्वच्छ नहीं होगा, तब तक वह अपने वातावरण को स्वच्छ रखने में योगदान नहीं देगा। गंगा स्वच्छ पानी का बहुत बड़ा स्त्रोत है, जो जीव जंतु व मानव के जीवन यापन में बहुत बड़ा योगदान देता है और गंगा को दूषित करना कई प्रजातियों को खतरे में डालना है। कार्यक्रम में लगभग 95 महिला एवं पुरुषों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अमित राजपूत, निपेन्द्र सिंह एवं रंजना एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

-----------

-विज्ञान प्रदर्शनी में अजय राय अव्वल

बेगावाला : किसान इंटर कालेज मंडावली में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। कक्षा नौ से कक्षा बारह तक के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा में लिया। प्रदर्शनी में कृषि पद्धतियां, स्वच्छता और स्वास्थ्य, संसाधन प्रबंधन, औद्योगिक विकास, परिवहन और संचार, शैक्षिक खेल व गणितीय प्रतिरूपण मुख्य विषय रहे। सीनियर वर्ग में अजय राय, कनिका, सौरभ कुमार क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे। जूनियर वर्ग में यासिर, मयंक, अभिनीत प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। प्रदर्शनी में बनाएं मॉडलों का प्रधानचार्य डा. सुनीति त्यागी, बलजीत सिंह व ओमपाल सिंह ने किया। इस दौरान अमित कुमार, सर्वेश कुमार, सुनील कुमार आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.