Move to Jagran APP

सड़कों पर यमदूत बनकर दौड़ रहे ओवरलोड ट्रॉले

बिजनौरजेएनएन। गन्ना सीजन शुरू होते ही ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रॉले यमदूत बनकर दौड़ रहे हैं जबकि ट्रैक्टरों का रजिस्ट्रेशन सिर्फ कृषि कार्य के लिए परिवहन विभाग में होता है। ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रॉले के पकड़े जाने की स्थिति में किसान संगठन भी अफसरों का घेराव भी कर लेते हैं। परिवहन कार्यालय में हजारों ट्रैक्टर कृषि कार्य के लिए दर्ज किए गए हैं लेकिन गन्ना सीजन शुरू होने के बाद ट्रैक्टर में ट्रॉले जोड़कर चीनी मिलों में गन्ना ढुलाई का काम शुरू कर देते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 11:10 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 11:10 PM (IST)
सड़कों पर यमदूत बनकर दौड़ रहे ओवरलोड ट्रॉले
सड़कों पर यमदूत बनकर दौड़ रहे ओवरलोड ट्रॉले

सड़कों पर यमदूत बनकर दौड़ रहे ओवरलोड ट्रॉले

loksabha election banner

बिजनौर,जेएनएन। गन्ना सीजन शुरू होते ही ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रॉले यमदूत बनकर दौड़ रहे हैं, जबकि ट्रैक्टरों का रजिस्ट्रेशन सिर्फ कृषि कार्य के लिए परिवहन विभाग में होता है। ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रॉले के पकड़े जाने की स्थिति में किसान संगठन भी अफसरों का घेराव भी कर लेते हैं। परिवहन कार्यालय में हजारों ट्रैक्टर कृषि कार्य के लिए दर्ज किए गए हैं, लेकिन गन्ना सीजन शुरू होने के बाद ट्रैक्टर में ट्रॉले जोड़कर चीनी मिलों में गन्ना ढुलाई का काम शुरू कर देते हैं। वर्तमान में यमदूत बने गन्ने से लदे ट्रैक्टर-ट्रॉले जनपद की सभी सड़कों की ओर दौड़ रहे हैं, लेकिन सबकुछ जानने के बावजूद अफसर इन ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रॉलों को पकड़ने की कार्रवाई करने में रूचि नहीं लेते।

खर्च में बचत के लिए चला रहे ट्रॉले

नजीबाबाद : क्षेत्र में संचालित किसान सहकारी चीनी मिल, द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज बुंदकी, उत्तम शुगर मिल बरकातपुर तक गन्ना पहुंचाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में गन्ना क्रय केंद्र बने हुए हैं। चीनी मिलों को गन्ना पहुंचाने वाले दूरस्थ क्षेत्रों के किसान खेतों से क्रय केंद्र तक गन्ना पहुंचाते हैं। इसके बाद यहां से ट्रकों और ट्रैक्टर-ट्रॉलों के जरिए गन्ना चीनी मिलों तक ले जाया जाता है। समय और गन्ना ढुलान में खर्च की बचत करते हुए गन्ना ढुलान वाहनों में क्षमता से ज्यादा गन्ना भरवाया जाता है, जिससे सड़कें टूट रही हैं। वहीं अक्सर राहगीर हादसों का शिकार हो रहे हैं।

ओवरलोड ट्रकों से जान जाने का डर

चांदपुर: गन्ने का सीजन में सड़कों पर ओवरलोड ट्रकों की आवाजाही शुरू हो जाती है। ओवरहाइट और ओवरलोडिग गन्ना भरे ट्रक सड़कों से गुजरते हैं तो लोग उसके पास से गुजरने में घबराते हैं, क्योंकि ओवरलोड ट्रकों से आए दिन गन्ना नीचे गिरता रहता है और हादसे की संभावना बनी रहती है। हल्दौर चौराहे से जब ट्रक मिल की ओर मुड़ता है, तो ऐसा लगता है कि ट्रक अब पलटा। वहीं कोतवाली प्रभारी लव सिरोही का कहना है कि जल्द ही ऐसे ट्रकों के खिलाफ चेकिग अभियान चलाया जाएगा।

ओवरलोड वाहन बने हादसों को दावत

धामपुर : इन दिनों शुगर मिल का पेराई सत्र चालू है। गन्ने से लदे ट्रक व ट्रैक्टर-ट्रॉलियां सड़क पर दौड़ रही हैं। ये ट्रैक्टर-ट्रालियां नियमों को ताक पर रखकर पिछले भाग पर गन्ने पर ना तो रिफ्लेक्टर और ना ही कोई लाइट लगाते हैं। अक्सर पीछे से आने वाले वाहन इनसे टकरा कर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। कई बार तो इनमें हेडलाइट भी नहीं होती हैं। इस कारण अन्य वाहन चालकों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। वहीं भारतीय किसान यूनियन भानू गुट के ब्लॉकाध्यक्ष हरिराज सिंह का कहना है कि यूनियन की ओर से कई बार तहसील दिवस में शिकायत भी की गई है। लेकिन ना तो पुलिस और ना ही परिवहन विभाग ने इनके खिलाफ कार्रवाई की। प्रभारी निरीक्षक अरविद मोहन शर्मा ने बताया कि समय-समय पर चेकिग अभियान चलाया जाता है। ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी।

अवैध ट्रैक्टर-ट्रॉलों पर होगी कार्रवाई

विभाग की ओर से चेकिग के दौरान ओवरहाइट और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ सीज करने की कार्रवाई की जा रही है। पिछले माह भी आधा दर्जन से अधिक ओवरलोड वाहन सीज किए गए हैं।

- मनोज कुमार, एआरटीओ प्रवर्तन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.