Move to Jagran APP

साहनपुर में आबादी के करीब किया जा रहा मिट्टी खनन

जिससे पैदल व दुपहिया वाहन लेकर क्षेत्रवासी मार्ग से नहीं गुजर पा रहे हैं। नागरिकों का कहना है कि आबादी के पास से मिट्टी खोदे जाने का विरोध करने वालों को धमकी दी जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 10:38 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 06:19 AM (IST)
साहनपुर में आबादी के करीब  किया जा रहा मिट्टी खनन
साहनपुर में आबादी के करीब किया जा रहा मिट्टी खनन

नजीबाबाद(बिजनौर): क्षेत्र में अवैध खनन नहीं होने के प्रशासन के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। साहनपुर में आबादी के नजदीक ही मिट्टी का खनन किया जा रहा है। आबादी से जुड़े रास्ते पर पूरी रात मिट्टी से भरे वाहनों की आवाजाही जारी है। कुछ लोगों ने इन वाहनों को रोकने की कोशिश की, तो खनन कराने वालों ने दबंगई दिखाते हुए मिट्टी का ढुलाई जारी रखी।

loksabha election banner

नगर पंचायत साहनपुर स्थित राजा चरत सिंह इंटर कॉलेज से सटा मार्ग मोहल्ला रवापुरी, नद्दाफान, फील्ड सहित आबादी बहुल क्षेत्र और गांव पुरुषोत्तमपुर को जोड़ता है। इंटर कॉलेज से करीब आधा किलोमीटर दूर तालाब से चंद कदम के फासले पर बरसाती नाला है। इस नाले और आसपास कई दिनों से मिट्टी खनन किया जा रहा है। रात के घने अंधेरे में एक साथ दर्जनों खनन वाहनों की आवाजाही पूरी रात जारी रहती है। बरसाती नाले से ताबड़तोड़ मिट्टी का खनन किए जाने से बरसात के दिनों में नुकसान की आशंका के मद्देनजर लोगों ने अवैध खनन के खिलाफ आवाज उठाई। यूसुफ, रशीद, खुर्शीद, तसलीम, याकूब, वकील, राशिद, शाहिद, शरीफ, गुलफाम सहित कई लोग मुख्य मार्ग पर खड़े होकर मिट्टी खनन का विरोध कर चुके हैं, लेकिन माफिया ने खनन नहीं रोका।

खनन का विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि मोहल्ला रवापुरी की आबादी से जुड़ा पक्का मार्ग करीब एक वर्ष पहले ही बना था। मिट्टी से भरे वाहनों के लगातार गुजरने से मार्ग बदहाल होकर मिट्टी से पट चुका है। खनन करने वालों द्वारा मार्ग पर टैंकरों से पानी उडेला जाता है, जिससे पैदल व दुपहिया वाहन लेकर क्षेत्रवासी मार्ग से नहीं गुजर पा रहे हैं।

नागरिकों का कहना है कि आबादी के पास से मिट्टी खोदे जाने का विरोध करने वालों को धमकी दी जा रही है। नागरिकों ने प्रशासनिक अधिकारियों से मौका मुआयना कर मिट्टी खनन रुकवाने की मांग की।

इन्होंने कहा..

ईंट भट्ठों के लिए मिट्टंी के खनन को अनुमति दी गई है, लेकिन साहनपुर में मिट्टंी खनन को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। कानूनगो को भेजकर आकस्मिक निरीक्षण कराया जाएगा। कुछ भी गलत पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी।

-राधेश्याम शर्मा, तहसीलदार, नजीबाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.