Move to Jagran APP

अधिक उपज का लालच देकर अवैध रूप से उर्वरक सप्‍लाई करने वालों को रंगे हाथ पकड़ा Bijnaur News

अधिक उपज का लालच देकर अवैध रूप से डोर टू डोर बेचे जा रहे उर्वरक सप्लाई करने वाली टीम के 4 सदस्यों को स्थानीय नगीना खाद बीज एवं कीटनाशक एसोसिएशन के सदस्यों ने पकड़ा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 03:19 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 03:19 PM (IST)
अधिक उपज का लालच देकर अवैध रूप से उर्वरक सप्‍लाई करने वालों को रंगे हाथ पकड़ा Bijnaur News
अधिक उपज का लालच देकर अवैध रूप से उर्वरक सप्‍लाई करने वालों को रंगे हाथ पकड़ा Bijnaur News

बिजनौर, जेएनएन। नगीना क्षेत्र के भोले भाले किसानों को अधिक उपज का लालच देकर अवैध रूप से डोर टू डोर बेचे जा रहे उर्वरक सप्लाई करने वाली टीम के 4 सदस्यों को स्थानीय नगीना खाद बीज एवं कीटनाशक एसोसिएशन के सदस्यों ने एक गोदाम में माल उतारते समय रंगे हाथों पकड़ लिया और जिला कृषि अधिकारी को सूचना दी।

loksabha election banner

यह है मामला

नगीना लाइनपार आजाद कॉलोनी स्थित कालाखेड़ी रोड पर शुक्रवार की दोपहर ट्रक से एक गोदाम में राधिका बायो टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड आगरा के कृषि में प्रयोग होने वाले उर्वरक और कीटनाशक के 208 कट्टे में पैकेट उतारे जा रहे थे जिनमें उर्वरक माइक्रो न्यूट्रिएंट्स मिक्चर 10 व 6 प्रतिशत ग्रेड, सल्फर 90 प्रतिशत, कैल्शियम नाइट्रेट, कीटनाशक सल्फर 80 प्रतिशत आदि शामिल है। अवैध रूप से चल रहे हैं इस कारोबार की भनक नगीना खाद बीज एवं कीटनाशक एसोसिएशन के पदाधिकारियों को‌ लग गई और दर्जनों कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए और उर्वरक उतार रहे कंपनी के ग्रुप लीडर यज्ञ कुमार, सेल्स रिपोर्टर महेंद्र व विपिन कुमार, टीम मैनेजर राजवीर सिंह से सप्लाई लाइसेंस दिखाने को कहा और उनके पास कोई लाइसेंस न मिलने पर इसकी सूचना जिला कृषि अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र को दी गई।

इन्‍होंने बताया 

सूचना पर टीम के साथ मौके पर पहुंचे जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जिले में उर्वरक निर्माता कंपनी राधिका बायो टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड आगरा का बिजनौर में कोई भी थोक विक्रेता अधिकृत नहीं है इसलिए कंपनी जनपद में व्यवसाय करने हेतु अधिकृत नहीं है। उन्होंने बताया कि गोदाम भी अवैध है, गोदाम का कोई लाइसेंस रजिस्ट्रेशन आदि नहीं हैं, कंपनी के पास जनपद में उर्वरक विक्रय करने की अनुमति भी नहीं है। उन्होंने बताया कि मौके पर पाए गए अलग-अलग प्रकार के सभी 12 उर्वरक के सैंपल लेकर जांच के लिए अधिकृत लैब पर भेजा जा रहा है और कंपनी व कर्मचारियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। उर्वरक अवैध है या मानक के अनुरूप है या नहीं है यह तो रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा। क्षेत्र के उर्वरक व बीज विक्रेताओं ने बताया कि क्षेत्र में इस तरह अवैध रूप से उर्वरक व कीटनाशक प्रोडक्ट बेचने वाले सदस्य पिछले एक वर्ष से सक्रिय थे। यह किसानों के घर डोर टू डोर जाकर उनको कृषि में अधिक उपज का लालच देकर अवैध रूप से नकली उर्वरक व कीटनाशक कम दामों पर बेचते हैं, काफी समय के बाद यह लोग पकड़ में आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.