Move to Jagran APP

बेटी बचेगी तो ही बेटी पढे़गी

बिजनौर : जिलाधिकारी अटल कुमार राय ने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण और सुरक्षा को ले

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 08:46 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 08:46 PM (IST)
बेटी बचेगी तो ही बेटी पढे़गी
बेटी बचेगी तो ही बेटी पढे़गी

बिजनौर : जिलाधिकारी अटल कुमार राय ने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण और सुरक्षा को लेकर सरकार से बड़े कदम उठाये जा रहे हैं। इसके तहत बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ का मकसद केवल महिलाओं को शिक्षित करना ही नहीं, बल्कि ¨लगानुपात को सामान करना है। कहा कि अधिक से अधिक जनमानस तक यह बात पहुंचे कि बेटी बचेगी तो ही बेटी पढ़ेगी।

prime article banner

डीएम ने सोमवार दोपहर कलक्ट्रेट के सभागार में आयोजित बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत वार्षिक कार्ययोजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस वर्ष जो भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए कार्य योजना बनाई गई है। जिसमें नारी चौपाल, मां-बेटी मेला, किशोरी मंच कल्ब, नुक्कड नाटक को अच्छी तरह क्रियान्वयन किये जाये। ताकि अधिक से अधिक जनमानस तक यह बात पहुंचे कि बेटी बचेगी तो ही बेटी पढ़ेगी। डीएम ने समस्त नगर पालिका और नगर पंचायतों को निर्देश दिये कि वह अपनी-अपनी पालिकाओं, पंचायतों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की बैठक आयोजित कराये। सभी से आह्वान करें कि भ्रूणहत्या पाप है और इसमें जो भी भागीदार होगा। उसके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि दो नवम्बर को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत एक कैंडल मार्च निकाला जायेगा, जिसमें सभी की उपस्थिति अनिवार्य है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार मिश्र व परियोजना निदेशक, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, स्वयं सेवी संस्थाएं एवं सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे। भ्रूण हत्या करने वालों पर हो दंडात्मक कार्यवाही

जिलाधिकारी अटल कुमार राय ने कहा कि शासन की स्पष्ट मंशा है कि स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नि:शुल्क रूप में पूर्ण गुणवत्ता के साथ महिलाओं को प्राप्त हो। उन्होंने उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. निगम को कड़े निर्देश दिये कि जिले में जननी सुरक्षा योजना का संचालन पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप करें। प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की विश्वसनीयता को बढ़ाना सुनिश्चित करें। प्राइवेट नर्सिंग होम में प्रसव कराने का जन सामान्य का रुझान कम से कम हो सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा जिन डाक्टरों, नर्सो और आशाओं के द्वारा अवैध रूप से भ्रूण हत्याएं करायी जा रही है उनके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करायी जाये और उनके लाइसेंस भी जब्त किये जाये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.