बिजनौर, जेएनएन : परिषदीय विद्यालयों में बुधवार को अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षाएं के पहले दिन विभाग की व्यवस्थाओं की पोल खुल गई।

बुधवार को कक्षा सात का हिदी प्रश्न पत्र था। सुबह विद्यालयों में जब प्रश्न पत्र के लिफाफे खोलकर बच्चों को प्रश्न पत्र वितरण किये गए। छात्रों ने जब प्रश्न पत्र पढ़ा, तो उन्हें कई प्रश्न कोर्स से बाहर के दिखाई दिए। उन्होंने शिक्षकों से कहा, शिक्षक भी हैरान हो गए। जिसमें कक्षा 7 के हिदी का प्रश्न पत्र में कक्षा आठ के कोर्स से प्रश्न शामिल कर दिए गए। शिक्षकों ने बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारियों को इसकी सूचना दी।

संस, धामपुर : कस्बे में भी कक्षा सात व आठ में एक जैसे प्रश्न दे दिए गए। वहीं स्योहारा में प्रश्न पत्र न पहुंचे पर ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखे गए।

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बुधवार परीक्षाएं शुरू हुई हैं। जिसमें विभाग की घोर लापरवाही सामने आई, यहां कक्षा सात के प्रश्न पत्र में कक्षा 8 के कई सवाल दे दिये गये। कई शिक्षकों ने स्वीकार किया कि कक्षा सात के हिन्दी के प्रश्न पत्र में प्रश्न संख्या 1, प्रश्न संख्या 2 में क, घ, तथा ड, प्रश्न संख्या 7, प्रश्न संख्या 8 में क तथा ख आदि प्रश्न कक्षा 8 की हिन्दी पुस्तक में से दे दिये गये हैं। वहीं कक्षा 8 के प्रश्न पत्र में जो प्रश्न सवाल नम्बर दो पर दिया है, वही प्रश्न कक्षा 7 में प्रश्न संख्या 1 पर भी अंकित है। इसी प्रकार कक्षा 8 के प्रश्न संख्या 3 क में दिया गया प्रश्न कक्षा 7 के सवाल नम्बर दो घ पर भी दिया गया है। उधर खंड शिक्षा अधिकारी योगेश कुमार ने मामला संज्ञान में न होने की बात कही है।

संसू, स्योहारा : बुधवार को ब्लॉक के सभी सरकारी स्कूलो में अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षाएं आरम्भ हुई है। ब्लॉक के पांच सरकारी इंग्लिश स्कूलों में भी परीक्षा हुई। बुधवार को पहली पाली में हिन्दी का पेपर होना था, लेकिन परीक्षा के समय होने तक भी प्रश्न पत्र नही पहुंच पाये। परीक्षा का समय निकलता देख अध्यापकों ने खुद ही प्रश्न पत्र बनाकर ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिख कर परीक्षा सम्पन्न कराई। ग्राम जमापुर के जूनियर हाईस्कूल के प्रधान अध्यापक राकेश सिंह ने बताया परीक्षा शुरू होने के बाद तक भी प्रश्न पत्र स्कूल में नहीं आने के बाद खुद पेपर तैयार किया गया।

-बोले अधिकारी

कक्षा सात के हिदी के प्रश्न पत्र में कक्षा आठ के तीन-चार प्रश्न पत्र शामिल हो गए। उन्होंने सभी को निर्देशित कर दिया है कि उन प्रश्नों की मार्किंग नहीं की जाएगी। आगे कोई ऐसी गड़बड़ न हो इसके लिए सख्त हिदायत दे दी गई है।

-महेश चंद, बीएसए

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस