दिनभर हुई बूंदाबांदी, सर्द हुआ मौसम

बिजनौर,जेएनएन। मंगलवार सुबह-सवेरे से ही मौसम ने करवट बदली। सुबह आसमान में बादल छाए रहे। दिन में रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही। दिनभर मौसम खराब होने से ठंड का असर ज्यादा दिखाई दिया। सोमवार शाम को भी जिले में बूंदाबांदी हुई थी। बारिश के बीच शीतलहर चलने से ठंड में भी बढ़ोत्तरी हो गई। हल्की बूंदाबांदी से लोगों को परेशानी हुई, वहीं शाम को बाजार में कम रौनक दिखाई दी।

मंगलवार को लोगों को दिनभर ठंड का अहसास हुआ। धूप न निकलने के चलते लोग घरों में ही कैद नजर आए। इन दिनों मौसम अपना रंग दिखा रहा है। बारिश को लेकर किसानों के माथे पर भी चिता की लकीरें खिची हुई हैं। किसानों को भय है कि तेज बारिश व ओलावृष्टि हुई तो फसलों को नुकसान होगा। बारिश से अगेती गेहूं की फसल को लाभ है, लेकिन बारिश तेज हुई तो पछेती गेहूं फसल को नुकसान पहुंचने की संभावना है। बूंदाबांदी बारिश से पछेता गेहूं की बुआई करने वाले किसानों को भी झटका लगा है। वजह, काफी किसान पछेती गेहूं बुआई करने के लिए तैयार है, लेकिन खराब होने से बुआई लेट हो रही है। जिले का अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस मापा गया। जिले में एक एमएम बारिश मापी गई।

चांदपुर: जनवरी माह के पहले सप्ताह में मौसम का मिजाज कुछ अलग ही नजर आ रहा है। सोमवार के बाद मंगलवार को भी मौसम बारिश वाला ही रहा। सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और बूंदाबांदी होती रही। कभी हल्की बूंदाबांदी तो कभी तेज फुहार का सिलसिला शाम तक जारी रहा। ऐसे में मौसम सर्द महसूस हुआ। बारिश के साथ-साथ हल्की हवा चली तो मौसम में तापमान और गिर गया। हल्की बारिश में जहां स्कूली बच्चे छुट्टी के बाद भीगते हुए घर पहुंचे, वहीं सड़कों पर आवाजाही कम रही। तीन बजे के बाद हल्की धूप भी निकली, लेकिन कुछ देर बाद भी आसमान में बादल छा गए। शाम को मौसम काफी सर्द हो गया। बूंदाबांदी से ठिठुरन और बढ़ती हुई महसूस हुई। मौसम को देखते हुए अभी बारिश के आसार लगातार जताए जा रहे हैं। दो-तीन दिनों से मौसम का मिजाज अलग ही नजर आ रहा है। जहां सोमवार रातभर हल्की बूंदाबांदी होती रही तो सुबह के समय भी इसका सिलसिला जारी रहा। उधर, शाम होते ही लोग घरो में ही कैद नजर आए।

बढ़ापुर: पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बूंदाबांदी ने लोगों को घरों में कैद कर दिया। पिछले दो दिनों से धूप नहीं निकली है। सोमवार से आरंभ हुई हल्की बूंदाबांदी मंगलवार को भी सुबह से ही जारी। बूंदाबांदी के चलते स्कूली बच्चे भीगते हुए स्कूल व स्कूल से घर पहुंचे। मौसम खराब के चलते लोग आवश्यक कार्यों के लिए ही बाहर निकलें। शाम होते ही बाजार में सन्नाटा पसर जाने लगा।

कालागढ़: मंगलवार सुबह से कालागढ़ में रुक-रुक कर हल्की बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा। हालांकि बीच-बीच में अल्प समय के लिए सूर्य देवता के दर्शन भी हुए। सुबह से बारिश व ठंडी हवाओं के चलते से ठंड में भी बढ़ोत्तरी हुई।

नूरपुर: मौसम में लगातार बढ़ रही कड़ाके की ठंड ने जनमानस को पूरी तरह प्रभावित कर रखा है। बढ़ती सर्दी से निजात दिलाने के लिए सभासद ने अपने वार्ड के जरुरतमंदों को कंबल वितरित किए। कस्बे के मोहल्ला शहीदनगर में सभासद पंडित दीपक शर्मा ने अपने वार्ड के 30 जरुरतमंद लोगों को कंबल वितरित किए।

-----------------

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस