Move to Jagran APP

बदलते मौसम में कहीं हो न जाएं बीमार

बिजनौर जेएनएन। मौसम में तेजी से परिवर्तन आने लगा है।। मौसम में बदलाव ही नहीं कोरोना संक्रमण

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 10:04 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 10:04 PM (IST)
बदलते मौसम में कहीं हो न जाएं बीमार
बदलते मौसम में कहीं हो न जाएं बीमार

बिजनौर, जेएनएन। मौसम में तेजी से परिवर्तन आने लगा है।। मौसम में बदलाव ही नहीं कोरोना संक्रमण, डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर एवं वायु प्रदूषण के कहर से खुद को बचाना जरूरी है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही भी बीमार कर सकती है।

loksabha election banner

वैसे तो कोई बीमारी कब चपेट में ले ले कहा नहीं जा सकता। लेकिन फिर भी इन दिनों बदलते मौसम में कोरोना संक्रमण से खुद हो बचाना है। इसके अलावा मौसम में भी परिवर्तन हो रहा है। दिन के समय जहां मौसम गर्म है वहीं सुबह और शाम ढलते-ढलते पारा गिरने लगता है। मच्छरों का प्रकोप कम नहीं होने के कारण डेंगू और मलेरिया का डर भी बना हुआ है। डेंगू और मलेरिया के मरीज मिल रही रहे। ऐसे में खुद को बीमारी से बचाना बेहद जरूरी है। एसीएमओ डा. शैलेश जैन बताते है कि खुद को कोरोना संक्रमण से बचने का मूल मंत्र मास्क, हैंडवाश एवं शारीरिक दूरी ही है। लेकिन बदलते मौसम में खुद को बचाने के लिए ध्यान रखना होगा। यदि सर्दी का थोड़ा सी भी अहसास हो रहा है तो गर्म कपड़े पहने। इसमें लापरवाही बीमारी का कारण बन सकती है।

गंभीर बीमारियों से पीड़ित रखे विशेष ध्यान

डा. शैलेश जैन बताते है कि हार्ट, दमा, ब्लड प्रेशर व शुगर के मरीजों को कोरोना संक्रमण से खुद को बचाना बेहद जरूरी है। अधिक सर्दी में कोहरे व धूल के कारण सांस, दमा, सीओपीडी के मरीजों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है। क्यों कि धूल के बारीक कण सांस नली को अवरूध करते है। ऐसे स्थिति में मरीज का सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इसे बचने को सुबह और देर शाम टहलने जाने के शौकीन टहलने जाने से परहेज करें। सर्दी से बचा सके ऐसे गर्म कपड़े पहने। मुंह पर मास्क अवश्य ही लगाएं।

इम्युनिटी बढ़ाये, स्वस्थ रहे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई, अंडा, सूखे मेवा, मौसमी फल, मौसमी संतरा, नीबू का सेवन करें। ताजा गर्म खाना खाये। अदरक की चाय व लहसुन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक सिद्ध होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.