Move to Jagran APP

जगदीश के जज्बे को सलाम कीजिए

एक ओर जहां जरुरतमंद लोग सरकारी इमदाद की आस में बैठे हैं वहीं सालमाबाद गांव में दर्जी का काम करने वाला दिव्यांग जगदीश मास्क सिलकर मुफ्त में बांट रहा

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 09:02 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:03 AM (IST)
जगदीश के जज्बे को सलाम कीजिए
जगदीश के जज्बे को सलाम कीजिए

बिजनौर जेएनएन। कोरोना वायरस को लेकर देश-दुनिया पर संकट के बादल छाए हैं। ऐसे में तमाम जरूरतमंद सरकारी इमदाद की आस में बैठे हैं लेकिन इन सबसे बेपरवाह जगदीश मास्क बनाने में जुटे हैं। 150 से अधिक लोगों को मुफ्त मास्क बांट चुके हैं। उनकी माली हालत तो खराब है ही, शारीरिक रूप से भी दिव्यांग हैं। इसके बावजूद संकट की इस घड़ी में उनका यह हौसला काबिल-ए-तारीफ है। उनके जज्बे और हिम्मत को देखकर एक सामाजिक संस्था ने भी मदद के हाथ बढ़ाए हैं।

loksabha election banner

शहर से दो किलोमीटर दूर स्थित सालमाबाद गांव निवासी अनुसूचित जाति के जगदीश कुमार पेशे से दर्जी हैं। आर्थिक हालत अच्छी नहीं है और विकलांग भी हैं। वह घर में ही कपड़े सिलकर परिवार का गुजारा करते हैं। कोरोना वायरस ने कहर बरपाया तो बाजार से मास्क गायब हो गए। गांव के अधिकतर लोग तो मास्क के तौर पर रूमाल आदि का प्रयोग कर रहे हैं।

जगदीश के मन में जनसेवा का जज्बा पैदा हुआ। उनके पास जो कपड़ा रखा था, उसके मास्क बनाकर लोगों को बांटने शुरू कर दिए। गांव में मास्क की डिमांड बढ़ी तो उन्हें कपड़ा और इलास्टिक आदि की जरूरत पड़ी।

ग्राम प्रधान पवन कुमार ने सामाजिक संस्था 'सारथी हम' से संपर्क किया। संस्था ने जगदीश को मास्क बनाने का सामान उपलब्ध कराया है।

फिलहाल जगदीश ने रुटीन की कपड़ा सिलाई का काम रोक दिया है और रात-दिन मास्क बनाने में जुटे हैं। बकौल जगदीश, अब तक 150 से अधिक मास्क सिलकर लोगों को मुफ्त बांट चुके हैं। जगदीश कहते हैं, सरकार से उन्हें ज्यादा मदद की उम्मीद नहीं है। उन्होंने दिव्यांग पेंशन के लिए सरकारी दफ्तरों के खूब चक्कर काटे लेकिन नतीजा सिफर रहा।

'सारथी हम' संस्था के अध्यक्ष डा. द्विपेंद्र सिंह ने बताया कि जगदीश का काम काबिले तारीफ है। इसी तरह समाज के अन्य लोगों को भी जनहित में आगे आना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.