बिजनौर : भीषण गर्मी में पक्षियों को पानी पिलाने को दैनिक जागरण ने कदम उठाएं, तो अधिकारियों से लेकर आम आदमी उनके साथ कदमताल होने लगे। इस बेला में शुक्रवार को विकास भवन की छत पर मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण मिश्र ने अन्य अधिकारियों के साथ पक्षियों के लिए मिट्टी के बर्तन में पानी रखा। इस मौके पर अधिकारियों ने दैनिक जागरण के कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि सभी लोगों को इस ओर कदम उठाने चाहिए। गर्मी में सभी लोगों को अपनी छत व पार्क आदि पर बर्तनों में पक्षियों के लिए पानी व दाना रखना चाहिए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण मिश्र ने कहा कि गर्मी में व्यक्ति को भी पानी की तलाश रहती है। ऐसे में पक्षियों को भी पानी की जरूरत होती है। गर्मी में पानी नहीं मिलने के कारण प्यासे पक्षी इधर-उधर भटकते रहते है। प्यासे पक्षियों को पानी उपलब्ध कराने के लिए दैनिक जागरण ने पक्षियों के संरक्षण को मुहिम चलाकर लोगों को जागरूक करने का काम किया है। पीडी विजय प्रकाश श्रीवास्तव ने दैनिक जागरण की मुहिम को सार्थक पहल बताते हुए कहा कि वह पानी के साथ पक्षियों के लिए दाने की व्यवस्था करेंगे। समाज में प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह अपने-अपने मकानों की छतों पर दाने-पानी की व्यवस्था करें, ताकि इन बेजुबानों को आसानी से दाना-पानी मिल सके। पक्षियों के संरक्षण के लिए आमजन को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। जिला समाज कल्याण अधिकारी मनोज कुमार व जिला अर्थ संख्यक अधिकारी डा. हरेन्द्र सिंह ने कहा कि पक्षियों के संरक्षण के लिए हमें पेड़ लगाने चाहिए। घोंसले रखने चाहिए और पानी व दाना रखना चाहिए। जिला प्रोविजन अधिकारी संजय कुमार, डीडीओ किरतपुर अमरीश कुमार ने हमें घर व आसपास फलदार पेड़ लगाने चाहिए। हम सब का दायित्व है कि पक्षियों के लिए प्राकृतिक माहौल बनाएं और पक्षियों का संरक्षण के लिए कदम उठाएं। अधिशासी अभियंता आरइएस बालकृष्ण ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को पक्षियों के संरक्षण में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। इस मौके पर विकास भवन के अधिकारी व कर्मचारी व जिला प्रभारी शिवानंद राय, राजनारायण कौशिक, विरेंद्र देशवाल, ब्रजवीर सिंह, अनिल खन्ना, कमल कुमार, वीरेंद्र सिंह नेगी, आशीष तोमर मौजूद थे। -इंसेंट.. विकास भवन के आंगन में पक्षियों को मिलेगा दाना

दैनिक जागरण की पक्षियों के संरक्षण के लिए चली मुहिम से प्रेरित होकर पीडी विजय प्रकाश श्रीवास्तव ने घोषणा की कि दैनिक जागरण के पानी के बर्तन के साथ साथ वह नियमित विकास भवन की छत पर पक्षियों के लिए दाना उपलब्ध कराएंगे। कहा कि इस मुहिम से समाज के लोगों में पक्षियों के संरक्षण के प्रति जागृति आएगी। हम सब का दायित्व है कि हम पक्षियों के दाने, पानी की व्यवस्था करें और उनके रहने के लिए फलदार आदि पेड़े लगाएं।

--------------------

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप