Move to Jagran APP

बेल्ट प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

धामपुर की स्थानीय फूलबाग कालोनी में बिन्नी कराटे क्लब के तत्वाधान में इंटर क्लब कलर बेल्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता जूनियर व सीनियर दो वर्गों में हुई। बाद में विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही उन्हें आत्मरक्षा के गुर भी सिखाए गए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 10:38 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 10:38 PM (IST)
बेल्ट प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा
बेल्ट प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

बिजनौर, जेएनएन। धामपुर की स्थानीय फूलबाग कालोनी में बिन्नी कराटे क्लब के तत्वाधान में इंटर क्लब कलर बेल्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता जूनियर व सीनियर दो वर्गों में हुई। बाद में विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही उन्हें आत्मरक्षा के गुर भी सिखाए गए।

loksabha election banner

शुक्रवार को फूलबाग कालोनी में बिन्नी कराटे क्लब की ओर से आयोजित इंटर क्लब वेल्ट प्रतियोगिता में जूनियर के 39 किलोग्राम वर्ग में मोहम्मद अजमल ने येलो बेल्ट, अब्दुल रहमान ने 35 किलोग्राम वर्ग में येलो बेल्ट तथा अनुभव ने 34 किलोग्राम वर्ग में येलो बेल्ट जीती। वहीं सीनियर 50 किलोग्राम वर्ग में मुजीबुर्रहमान ने येलो बेल्ट पर कब्जा जमाया। इससे पूर्व प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि अनिल कुमार ने फीता काटकर किया। इस दौरान उन्होंने कराटे के महत्व के बारे में बताया कि इससे बच्चे आत्मरक्षा के गुर सीखते हैं और उनमें आत्मविश्वास बढ़ता है। क्लब के कोच सलीम अहमद ने प्रतिभागियों को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने को प्रेरित किया तथा उन्हें इसके गुर भी बताए। बाद में सभी प्रतिभागियों को बेल्ट व प्रमाण देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कोच सलीम अहमद, अफजाल आदि उपस्थित रहे। जिले में 12 से 25 जुलाई तक चलेगा दस्तक अभियान

बिजनौर : जनपद के सभी 11 ब्लाक में 12 से 25 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में कार्य करेंगी। प्रशिक्षित फ्रंट लाइन वर्कर डोर-टू-डोर संपर्क कर विभिन्न रोगों के नियंत्रण एवं उपचार की जानकारी प्रदान करने का काम करेगी।

इसके अलावा आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुपोषित बच्चों तथा विभिन्न रोगों के लक्षण युक्त व्यक्तियों का चिन्हित करने का काम भी करेगी। जिला मलेरिया अधिकारी बृजभूषण ने जिले के सभी 11 ब्लॉक में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है, जो घर-घर जाकर लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ मरीजों की लिस्ट तैयार करने का काम करेंगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान कोरोना से ठीक हुए मरीजों, एक हफ्ते से ज्यादा बुखार या खांसी रहने वाले लोगों तथा कुपोषित बच्चों पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि कुपोषित मिलने वाले बच्चों की सूची बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को सौंपी जाएगी, ताकि कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में रेफर किया जाएगा। वहीं टीबी के मरीजों की सूची क्षय रोग विभाग को भेजी जाएगी। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ एवं यूनिसेफ के कार्यकर्ता दस्तक अभियान में कार्यरत आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा किए गए कार्यों को परखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.