जेएनएन, बिजनौर। मूर्ति देवी कन्या इंटर कालेज में जूनियर छात्राओं ने सीनियर्स को विदाई दी। इससे पहले विद्यालय परिसर में हवन का आयोजन कर यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा का परीक्षाफल शत-प्रतिशत होने की कामना की गई।

गुरुवार को विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्या शोभा वर्मा ने कहा कि बीता साल कोरोना वायरस से बचते-बचाते गुजर गया। स्कूल-कालेज बंद रहने से शिक्षा व्यवस्था पर भी इसका असर पड़ा। यह अच्छी बात रही कि विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं ने आनलाइन शिक्षा में रुचि लेते हुए ज्ञानार्जन किया। उन्होंने पिछले कुछ समय में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के संबंध में छात्राओं से बातचीत की और कहा कि क्षेत्र में एमडीकेवी इंटर कालेज का परीक्षाफल प्रतिवर्ष सर्वश्रेष्ठ रहता है। इस बार भी छात्राओं को ऐसा ही कर दिखाना होगा। इस मौके पर कक्षा 11 की छात्राओं ने कक्षा 12 की छात्राओं को विदाई दी। जूनियर छात्राओं ने सीनियर्स के श्रेष्ठ परीक्षाफल प्राप्त करने के साथ आगे बढ़ने की कामना की। सीनियर छात्राओं को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। कार्यक्रम में छात्राओं ने प्रधानाचार्या को भी सम्मानित किया।

महिला पुलिसकर्मियों को दिए सुरक्षा और बचाव की सीख

जेएनएन, बिजनौर : पुलिस लाइन में उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष अभियान मिशन शक्ति के तहत महिला सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में एंटी रोमियो और महिला हेल्प डेस्क में लगी महिला पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान बचाव और सुरक्षा का गुर सिखाए गए। महिला अपराध के बारे में ग्राफिक और वीडियो के माध्यम से जागरूक किया गया।

गुरुवार को पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी डीएम रमाकांत पांडेय और एसपी डा.धर्मवीर सिंह ने किया। महिला सुरक्षा कार्यशाला में एसपीजी व पैरामिलेट्री से सेवानिवृत्त प्रमोद भारती, धनजंय शाही, उमा, मनीष कुमार ने एंटी रोमियो स्क्वायड, महिला रिपोर्टिंग चौकी और महिला डेस्क पर नियुक्त महिला आरक्षियों और दारोगाओं को ट्रेनिग दी। विनडेट सिक्योरिटी सॉल्यूशन के सीईओ प्रमोद भारती ने महिला पुलिसकर्मियों को सुरक्षित रखने, हमलावरों का सामना करने और बचाव के गुर सिखाएं। इसके अतिरिक्त महिला पुलिसकर्मियों को जुड़ो-कराटे, शस्त्रों के हमले से खुद का बचाव आदि का प्रशिक्षण दिया। टीम ने इस दौरान महिलाओं के साथ होने वाले अपराध की सीसीटीवी फुटेज को स्क्रीन पर दिखाकर जागरूक किया। बताया कि संदिग्ध होने पर महिलाओं और बालिकाओं को सतर्क होना चाहिए। डीएम व एसपी ने कहा कि मिशन शक्ति शासन की एक महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के अपराधों पर पुलिस लापरवाई न बरते। कार्यशाला में एएसपी सिटी/नोडल अधिकारी मिशन शक्ति, सीओ अफजलगढ़ सुनीता दहिया, सीओ डा.गणेश कुमार गुप्ता मौजूद रहे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप