जेएनएन, बिजनौर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन गंगा समग्र की शुक्रवार देर शाम बैराज गंगा घाट पर मां गंगा की स्वच्छता निर्मलता अविरलता को बिजनौर मवाना (मेरठ) व लक्ष्मीनगर (मुजफ्फरनगर) की बैठक में छोइया नदी और काली नदी को प्रदूषण मुक्त कराने के लिए जागरुकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। 18 अगस्त को कलक्ट्रेट में प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन देने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में गंगा समग्र के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामाशीष ने 15 आयामों के विस्तार हेतु ग्राम समिति एवं नगर समितियों का गठन करने, सहायक नदियों, नालों एवं तालाबों के जीर्णोद्धार, गंगा किनारे पौधारोपण एवं प्राकृतिक खेती करने की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में तय किया गया कि मुजफ्फरनगर की काली नदी और बिजनौर की मालन नदी एवं छोईया नदी में गिराए जा रहे दूषित पानी को बंद कराने के लिए संबंधित जिलों की कलक्ट्रेट में 18 अगस्त को प्रदर्शन करने के बाद डीएम को ज्ञापन दिया जाएगा। इसके बाद पौधारोपण अभियान के तहत छायादार व औषधीय पौध रोपित करने के बाद शाम को गंगा आरती होगी। बैठक में मेरठ प्रांत संयोजक महेशपाल, प्रांत सहसंयोजक पवन कुमार चौहान, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य प्राकृतिक कृषि आयाम प्रमुख समरपाल सिंह, पौधारोपण आयाम प्रमुख सुभाष कुमार, ग्राम आयाम प्रमुख हरेन्द्र कुमार, लक्ष्मीनगर जिला संयोजक रामकुमार, सहसंयोजक रकमपाल, मवाना जिला संयोजक अनंगपाल, बिजनौर जिला संयोजक ओमप्रकाश, सहसंयोजक छदम्मी सिंह, ब्रह्मापाल, विजयपाल, चमन सिंह, रानू सिंह एवं कुलवीर सिंह मौजूद थे।

छह मोहल्लों की विद्युत आपूर्ति ठप

नहटौर। पीर की चुंगी के पास रखा विद्युत ट्रांसफार्मर शुक्रवार की रात को फुंक जाने से छह मोहल्लों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। भीषण गर्मी के चलते नागरिकों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा।

नहटौर-धामपुर मार्ग पर पीर की चुंगी के के पास विद्युत ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। शुक्रवार की रात को लगातार विद्युत आपूर्ति खराब हो रही थी, जिसके चलते विद्युत ट्रांसफार्मर फुंक गया। इससे अफगान, लकड़हारा, झील कालोनी, हाथीवाला मंदिर, पीर की चुंगी कालोनी आदि मोहल्लों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। इसके चलते भीषण गर्मी में लोगों को पूरी रात विद्युत आपूर्ति ठप रहने के कारण बड़ी किल्लत का सामना करना पड़ा। लोगों ने इसकी सूचना विद्युत विभाग के अधिकारियों को दी। बताया जाता है कि मौके से विद्युत ट्रांसफार्मर को विभागीय कर्मचारी ले गए हैं। समीर अहमद, सुभाष सैनी, नबील अहमद, शाहरुख खान, इरफान एडवोकेट, अशोक चंद्रा आदि मोहल्लेवासियों ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से जल्द समस्या का समाधान किए जाने की मांग की है। जेई तीरथराज ने बताया की विद्युत ट्रांसफार्मर को वहां से हटवाकर ठीक होने के लिए धामपुर भेजा गया है। जल्द ही समस्या का समाधान करा दिया जाएगा।

Edited By: Jagran