नगीना (बिजनौर): दुल्हेंडी के रंग का जुलूस शुरू होने से पहले दूसरे संप्रदाय के युवक पर रंग डालने को लेकर सांप्रदायिक बवाल हो गया। दोनों पक्षों में पुलिस की मौजूदगी में जमकर पथराव हुआ। भीड़ ने पुलिस- प्रशासनिक अधिकारियों को भी नहीं बख्शा। पुलिस को लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। बाजार भी बंद करा दिया गया।

शुक्रवार दोपहर मोहल्ला चौधराना स्थित देवता मंदिर से रंग का जुलूस निकालने की तैयारी के बीच वहां से गुजर रहे मुस्लिम युवक पर किसी बच्चे ने रंग फेंक दिया। इसको लेकर दोनों संप्रदाय के लोग आमने सामने आ गए। छतों से पथराव शुरू हो गया। एसडीएम इंद्रजीत ¨सह, सीओ महेश कुमार पुलिस-प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। समझा-बुझाकर जुलूस को निकलवाने का प्रयास किया, लेकिन ¨हदू पक्ष के लोग पथराव करने वालों की गिरफ्तारी के बाद ही जुलूस निकालने की मांग पर अड़ गए। जिलाधिकारी अटल राय व पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी मौके पर पहुंच गए। कुछ लोगों के नहीं मानने पर अधिकारियों ने शाम को जबरन रंग का जुलूस निकलवाना शुरू कर दिया। इससे आक्रोश फैल गया। महिला-पुरुष पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सड़क पर आ गए। जुलूस को रोकने को लेकर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने लाठी चार्ज कर आंसू गैस के गोले छोड़कर उग्र भीड़ को तितर बितर कर दिया। आधे रास्ते में रंग का जुलूस रुकवाना पड़ा। तनाव को देखते हुए पुलिस व पीएसी तैनात कर दी गई। पथराव में कई पुलिसकर्मी भी चोटिल हो गए। बड़ा मंदिर मुक्तेश्वरनाथ समिति के अध्यक्ष हरि गोपाल की तहरीर पर मोहल्ला चौधराना निवासी सलीम, इजहार, दानिश व कैसर को नामजद करते हुए कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने सलीम व दानिश को गिरफ्तार कर लिया। उधर, रंग के जूलूस के दौरान पुलिस पथराव करने के मामले में थाना प्रभारी संजय प्रताप ¨सह व हेड कांस्टेबल जयभान ¨सह की ओर से अलग अलग मुकदमों में भाजपा नेताओं सहित 14 लोगो को नामजद करते हुए भाजपा नेता अनूप वाल्मीकि, अनुज वर्मा, गौरव अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया है। भाजपा नेताओं के खिलाफ मुकदमें के विरोध में शनिवार को ¨हदू संगठनों व व्यापार मंडल के कार्यकर्ताओं ने बाजार बंद कर दिया। रंग का जुलूस निकालने, भाजपा नेताओं को रिहा करने और जुलूस से पूर्व पथराव करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करने लगे। शनिवार को लोक निर्माण विभाग के डाक बंगले में भाजपा सांसद डा. यशवंत ¨सह, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव सिसौदिया व पुलिस अधीक्षक के बीच वार्ता हुई, लेकिन बात नहीं बनी।

इन्होंने कहा..

नगीना में पथराव की दोनों घटनाओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस के पास फुटेज व अन्य साक्ष्य है। सख्त कार्रवाई की जाएगी। सोशल साइट के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी लोग शांति बनाएं रखें।

- प्रभाकर चौधरी, एसपी बिजनौर

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस