Move to Jagran APP

जहां हो अपमान, वहां न रखें कदम

क्षेत्र के धनीपुर गाँव मे चल रहे साप्ताहिकश्री मद् भागवत कथा के तीसरे दिन कथा सुनाते हुए कथा वाचक विनोद माधव जी महराज ने बताया कि किसी भी स्थान पर बिना निमंत्रण जाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि जहां आप जा रहे है वहां आपका, अपने इष्ट या अपने गुरु का अपमान हो। यदि ऐसा होने की आशंका हो तो उस स्थान पर जाना नहीं चाहिए। चाहे वह स्थान अपने जन्म दाता पिता का ही घर क्यों हो। कथा के दौरान सती चरित्र के

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 09:26 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:16 PM (IST)
जहां हो अपमान, वहां न रखें कदम
जहां हो अपमान, वहां न रखें कदम

जागरण संवाददाता, ऊंज (भदोही) : किसी भी स्थान पर बगैर निमंत्रण जाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि वहां आप, आपके ईष्ट-मित्रों अथवा गुरु का अपमान न हो। यदि ऐसा होने की आशंका हो तो उस स्थान पर जाना नहीं चाहिए। चाहे वह स्थान अपने जन्मदाता यानी पिता का ही घर क्यों न हो।

loksabha election banner

क्षेत्र के धनीपुर गांव में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन गुरुवार को कथा सुनाते हुए कथा वाचक विनोद माधव जी महराज ने यह सीख दी। इस दौरान जुटे श्रद्धालु जयकारा लगाते रहे।

कथा के दौरान सती चरित्र के प्रसंग को सुनाते हुए कहा कि भगवान शिव की बात को नहीं मानने और पिता के घर जाने पर अपमानित होने के कारण सती को स्वयं को अग्नि में स्वाहा करना पड़ा। ध्रुव चरित्र की कथा को सुनाते हुए समझाया कि ध्रुव की सौतेली मां सुरुचि के द्वारा अपमानित होने पर भी उसकी मां सुनीति ने धैर्य नहीं खोया जिससे एक बहुत बड़ा संकट टल गया। परिवार को बचाए रखने के लिए धैर्य, संयम की आवश्यकता रहती है। भक्त ध्रुव द्वारा तपस्या कर श्रीहरि को प्रसन्न करने की कथा को सुनाते हुए बताया कि भक्ति के लिए कोई उम्र नहीं है। भक्ति को बचपन में ही करने की प्रेरणा देनी चाहिए क्योंकि बचपन कच्चे मिट्टी की तरह होता है उसे जैसा चाहे वैसा पात्र बनाया जा सकता है। इसी तरह कई अन्य प्रसंगों पर कथा सुनाई। इस मौके पर नवल किशोर मिश्र, धनंजय मिश्र, राजबली उपाध्याय, राजेश पांडेय, लवकुश नारायण मिश्र, शेषनारायण पांडेय, साधु मिश्र, पारसनाथ मिश्र, हीरामणि शुक्ल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.