Move to Jagran APP

आज मनेगा असत्य पर सत्य की विजय का पर्व

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा (विजया दशमी) मंगलवार को मनाया जाएगा। पूर्व संध्या पर सोमवार को इस राम रावण युद्ध के प्रदर्शन के लिए मेला मैदानों को तैयार कर लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 07:03 PM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 07:03 PM (IST)
आज मनेगा असत्य पर सत्य की विजय का पर्व
आज मनेगा असत्य पर सत्य की विजय का पर्व

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा (विजया दशमी) मंगलवार को मनाया जाएगा। पूर्व संध्या पर सोमवार को इस राम रावण युद्ध के प्रदर्शन के लिए मेला मैदानों को तैयार कर लिया गया। साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्था में लोग लगे रहे। वहीं दहन के लिए रावण के पुतले तैयार किये गए। उधर पर्व को लेकर लोगों में बेहद उत्साह देखा गया। युवा बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक मेले का आनंद उठाने की तैयारी में लगे देखे गये।

loksabha election banner

जिले में अधिकतर स्थानों पर होने वाली रामलीला शारदीय नवरात्र की नवमी के दिन ही समाप्त हो जाती है। दशमी के मौके पर मेले का आयोजन किया जाता है। जिला मुख्यालय नगर ज्ञानपुर से लेकर गोपीगंज नगर, पूरा कानून गोयान सहित अन्य स्थानों पर विजया दशमी मेले के अवसर पर असत्य पर सत्य की जीत स्वरूप श्रीराम-रावण के युद्ध के प्रदर्शन के लिए मेला स्थल की साफ-सफाई का कार्य पूरा कराया गया। वहीं अस्थाई दुकानें लगनी भी शुरू हो गई। ज्ञानपुर में काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के परिसर में स्थित रामलीला मैदान पर मेले को भव्य रूप से मनाने की तैयारी पूरी कर ली गई। उधर रामलीला समितियों सहित अन्य कलाकारों द्वारा रावण के पुतले को तैयार किए जाने का कार्य भी पूरे दिन चलता रहा।

-------

ज्ञानपुर में जलेगा 40 फिट का रावण

- विजय दशमी मेला को भव्य रूप देने के लिए मेला समितियां हर कोशिश करने में लगी हुई हैं। ज्ञानपुर नगर में दहन के लिए रावण की 40 फिट ऊंचा पुतला तैयार किया गया है। ज्ञानपुर नगर के पुरानी बाजार निवासी राजू ने परिवार समेत कई दिनों की मेहनत के बाद पुतले को तैयार किया है। उसने बताया कि 20 से लेकर 40 फिट तक के रावण के पुतले तैयार करने में तीन से लेकर छह हजार रुपये तक का खर्च आता है। पुतला तीन पार्ट में बनता है। पहले पार्ट में मुकुट से लेकर गर्दन तक का हिस्सा, दूसरे में छाती से कमर और तीसरे में कमर से नीचे पांव का भाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.