जागरण संवाददाता, गोपीगंज (भदोही) : नगर में चार दिन से कूड़ा उठान नहीं किया जा रहा है। बारिश होने से कचरा सड़ गया है, जिससे उठ रही दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। गंदगी और कूड़े अब नगर की पहचान बन चुके हैं। चारों तरफ गंदगी का साम्राज्य है। चार दिनों से नगर में कूड़े का उठान न होने से कचरा बजबजा रहा है, जिससे गंदगी और कूड़े के चलते जहां संक्रामक बीमारी भी पांव पसार रही है। अब तक लोग कहने भी लगे हैं कि यह नगर पालिका नहीं बल्कि नरक पालिका है, यहां पर अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं।

-----------

रात में मच्छरों ने किया जीना हराम

रात में तो मच्छरों के आतंक से नींद हराम हो गई है। नगर पालिका परिषद द्वारा कहीं भी कूड़ा निस्तारण के लिए जगह उपलब्ध न होने के कारण सफाई कर्मियों ने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। नगर उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बैठक कर पालिका प्रशासन को चेतावनी दिया है कि सोमवार को पालिका का घेराव किया जाएगा।

------------

व्यापारियों ने दिया आंदोलन का अल्टीमेटम

व्यापारियों ने समस्या का समाधान न होने पर आंदोलन का अल्टीमेटम दिया है। नगर के राजमार्ग चौराहा से लेकर दोनों पटरियों तक बजबजा रहा कचरा से सड़क किनारे चलना मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही ज्ञानपुर रोड नोनियान गली, गल्ला मंडी में कूड़े का अंबार है। सफाई के लिए नगरपालिका के सारे दावे फेल हो चुके हैं। नागरिकों का कहना है कि जब नगरपालिका स्वच्छ जल और सफाई भी मुहैया नहीं करा सकती तो नागरिकों को और क्या सुविधाएं देंगी।

-----------

- रोज-रोज के समस्या से नगरवासी त्रस्त हैं। कचरा प्रबंधन का स्थाई रूप से सही इंतजाम जरूरी है। पालिका परिषद की उदासीनता से 20 वर्षों के बाद भी कचरा प्रबंधन की कोई ठोस व्यवस्था नहीं की गई। जिससे नागरिकों को दिक्कत उठानी पड़ रही है।

-- चित्र 8 - रमाकांत गुप्ता, व्यापारी - आए दिन ऐसी समस्या से नपा क्षेत्र के नागरिकों को दो चार होना पड़ रहा है। नगर में नियमित कूड़े नहीं उठाए जाते, जिसका खामियाजा नगर निवासियों को भुगतना पड़ रहा है। - चित्र 9 - कृष्ण कुमार खटाई, स्थानीय निवासी - नगर व्यापार मंडल द्वारा बार-बार शिकायत के बावजूद भी गंभीरता से नहीं लिया गया। जिसकी वजह से नगर की दिक्कत दूर नहीं हो रही है। नपा कर्मियों की मनमानी से लोग कचरा से पनप रही बीमारी का दंश झेलने को लोग लाचार हैं।

- चित्र 10 - दिनेश उमर, व्यापारी

---------

- नगर में हर गली और मोहल्ले गंदगी से पटा हैं। नगरपालिका सफाई कराने में विफल साबित हो रही है। कूड़े से उठ रहे दुर्गंध के चलते जीना मुश्किल होता है। मच्छरों का भी प्रकोप बढ़ गया है।

- चित्र 11 - कमल कौशल, व्यापारी।

----------

क्या कहते हैं जिम्मेदार

- पालिका के पास कूड़ा निस्तारण के लिए जगह नहीं है। जिसके चलते यह समस्या अब सर पर चढ़ चुकी है। किसी प्रकार जहां तहां कूड़े का निस्तारण कराया जा रहा है। जहां कूड़ा गिराते हैं, वहां के लोग गिराने से मना कर देते हैं। फिर भी प्रयास कर रहे हैं कि कोई विकल्प निकल आए। उन्होंने कहा कि कूड़ा निस्तारण के लिए जगह शीघ्र क्रय कर ली जाएगी। तभी पूरी तरह समस्या का समाधान होगा, इसके लिए हम प्रयासरत हैं। - अवधेश कुमार भारती, ईओ, नगर पालिका परिषद गोपीगंज

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप