Move to Jagran APP

आदर्श आचार संहिता तोड़ने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

?????????? ???????? ?????? ?? ????? ??????? ????? ?? ?? ????? ?? ?????? ??????? ???????? 2019 ?? ???? ????? ???? ?? ????? ????? ???? ?????? ??????? ?? ???? ??? ???? ??????? ???? ????? ?? ????? ???? ???????? ?? ??????

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 10:00 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 10:10 PM (IST)
आदर्श आचार संहिता तोड़ने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
आदर्श आचार संहिता तोड़ने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद और पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 की तिथि घोषित होते ही चुनाव आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो चुकी है। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। चुनाव में खलल डालने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। साथ ही लाइसेंसी असलहा संबंधित थानों में जमा करने का निर्देश दिया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही करने वालों के लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में डीएम-एसपी ने संयुक्त रूप से बताया कि भदोही संसदीय सीट के लिए छठवें चरण में 12 मई को मतदान होगा, जबकि मतों की गणना 23 मई को होगी। नामांकन की प्रक्रिया 16 अप्रैल से ही शुरू हो जाएगी। इसके पूर्व चुनाव आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के लिए जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जा चुकी है। इसके साथ प्रतिबंधित सामग्री और मतदाताओं को रिझाने और धमकी देने वालों पर नजर रखने के लिए उड़न दस्ता के साथ ही साथ सर्विलांस उड़न दस्ता की तैनाती की गई है। किसी भी प्रकार की सूचना मिलते ही सर्विलांस टीम मौके पर पहुंच जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चुनाव में खलल डालने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। 324 चिह्नित हिस्ट्रीशीटरों का भी सत्यापन किया जा चुका है। गुंडा एक्ट और गैंगस्टर आदि की कार्रवाई की जाएगी। असलहा लाइसेंस को भी जमा कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आयोग के निर्देश पर संबंधित थानों में असलहा जमा कराया जा रहा है। बताया कि जनपद की सीमाओं पर बैरियर लगाया जाएगा। यहां पर तैनात पुलिस कर्मी वाहनों की जांच- पड़ताल करेंगे। इसके बाद ही कोई भी वाहन जनपद में प्रवेश करेगा।

--------------------------------

राजनीतिक दलों के लिए आदर्श आचार संहिता :

- बगैर अनुमति कोई भी जुलूस, सभा आदि का आयोजन नहीं किया जा सकेगा।

-जातिगत या सांप्रदायिक अपील नहीं की जा जाएगी। मस्जिदों, गिरजाघरों, मंदिरों या अन्य पूजा स्थलों का प्रयोग निर्वाचन अभियान के मंच के रूप में नहीं किया जाएगा।

- मतदाताओं को रिश्वत देना, डराना-धमकाना, प्रतिरूपण आदि नहीं किया जा सकता है। राजनीतिक दल और उम्मीदवार ऐसे समस्त क्रियाकलापों से दूरे रहेंगे।

- राजनीतिक दल या उम्मीदवार अपने अनुयायियों को किसी व्यक्ति की भूमि, भवन, अहाते आदि में उस व्यक्ति की अनुमति के बिना ध्वज दंड खड़ा करने, बैनर लगाने, सूचना चिपकाने, नारे आदि लिखने की अनुमति नहीं देगा।

- राजनीतिक दल और उम्मीदवार यह सुनिश्चित करेंगे कि अन्य दलों द्वारा आयोजित सभाओं और जुलूसों में उनके समर्थक कोई विघ्न नहीं डालेंगे।

- सार्वजनिक सभाओं में मौखिक या लिखित रूप में प्रश्न कर अथवा अपने दल के पर्चे वितरित करके शांति भंग नहीं करेंगे। किसी दल द्वारा जुलूस उन स्थानों से होकर नहीं ले जाएगा जिन स्थानों पर अन्य दलों द्वारा सभाएं की जा रही हों।

-------------

-नजर रखेगी मोबाइल सर्विलांस टीम

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल और निर्विघ्न संपन्न कराने लिए जिलाधिकारी राजेंद्र कुमार और पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने चुनाव आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने के लिए अधिकारियों पर शिकंजा कस दिया है। इसके लिए तीनों विधानसभा क्षेत्र में अलग अलग तीन सर्विलांस टीमों के साथ ही साथ प्रत्येक क्षेत्रों में स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। चेताया है कि आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

----------

-जनपद छोड़ने वालों पर डीएम की नजर

जिलाधिकारी राजेंद्र कुमार की नजर इन दिनों ऐसे अफसरों पर है, जो प्रतिदिन पांच बजते ही जिला मुख्यालय छोड़ देते हैं। चेतावनी दी है कि अधिकारी लोकसभा चुनाव को देखते हुए अपने रवैये में सुधार लाएं, अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी। बताया कि अक्सर अधिकारी एवं कर्मचारी शाम ढलते ही बगैर किसी अनुमति जनपद को छोड़ देते हैं। ऐसा करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सूची तैयार कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

---------

-अंतिम सूची प्रकाशित होने के बाद वोटरों की स्थिति:-

विधानसभा-महिला -पुरुष-अन्य

भदोही-1,90,525-2,29,934-28

ज्ञानपुर-1,71,417-2,04,882-21

औराई-1,61,167-1,95,835-19

------------

कब होगा मतदान और नामांकन

नामांकन- 16 से 23 अप्रैल तक

नामांकन पत्रों की जांच- 24 अप्रैल

नामांकन पत्रों की वापसी- 26 अप्रैल

मतदान- 12 मई

मतों की गणना- 23 मई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.