Move to Jagran APP

लगते ही दग गए छह ट्रांसफार्मर, गुणवत्ता पर सवाल

विद्युत विभाग की सौभाग्य योजना से लगे ट्रांसफार्मर लगते ही फुंक गए। वहिदा क्षेत्र के दरवासी गांव में एक माह पूर्व लगे ट्रांसफार्मर में से छह ट्रांसफार्मर कनेक्शन जुड़ने के बाद ही जल जाने से गुणवत्ता पर सवाल खड़ा हो गया है। योजना के तहत आच्छादित मजरों में अंधेरा छा गया है। जिससे कनेक्शन धारकों की दिक्कत बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 08:32 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 08:32 PM (IST)
लगते ही दग गए छह ट्रांसफार्मर, गुणवत्ता पर सवाल
लगते ही दग गए छह ट्रांसफार्मर, गुणवत्ता पर सवाल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : विद्युत विभाग की सौभाग्य योजना से लगे ट्रांसफार्मर लगते ही फुंक गए। वहिदा क्षेत्र के दरवासी गांव में एक माह पूर्व लगे ट्रांसफार्मर में से छह ट्रांसफार्मर कनेक्शन जुड़ने के बाद ही जल जाने से गुणवत्ता पर सवाल खड़ा हो गया है। योजना के तहत आच्छादित मजरों में अंधेरा छा गया है। जिससे कनेक्शन धारकों की दिक्कत बढ़ गई है।

loksabha election banner

कनेक्शन से छूटे मजरों को रोशन करने के लिए विद्युत विभाग द्वारा पंडित दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना से आच्छादित गांव में लगे ट्रांसफार्मर जलने से सरकार की मंशा पूरी होती नहीं दिख रही। जिले में चिहित 3602 मजरों को आच्छादित कर योजना पूर्ण कर ली गई है। सौभाग्य से जनपद में कुल 90 हजार उपभोक्ताओं को कनेक्शन भी दिया गया है, लेकिन कार्यदायी संस्था एनसीएल की ओर से लगाए गए ट्रांसफार्मर जलने से रोशन किए गए गांव की एक हजार की आबादी में विद्युत आपूर्ति का संकट पैदा हो गया है। योजना के तहत 50 कनेक्शन धारकों की विद्युत समस्या दूर होने की आस पूरी होने की उम्मीद नहीं दिख रही है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो 35 हजार रुपये प्रति ट्रांसफार्मर के हिसाब से खर्च आया है। गांव के मुस्तफा अली कहते हैं कि कनेक्शन लिए जाने के बावजूद बस्ती में अंधेरा है, जिससे परेशानी झेलनी पड़ रही है। किशोरी लाल ने कहा कि मानक के अनुरुप सामग्री नहीं लगाई गई। लगते ही ट्रांसफार्मर जल गए हैं।

------------

- सौभाग्य योजना के तहत लगे ट्रांसफार्मर जलने का मामला गंभीर है। संबंधित जेई से रिपोर्ट लेकर संबंधित कार्यदाई संस्था से जवाब तलब किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य ट्रांसफार्मरों की गुणवत्ता की परख विभागीय स्तर से कराई जाएगी। वैसे योजना के तहत लगे सभी ट्रांसफार्मर दो वर्ष की वारंटी में हैं। जिसे बदलवाया जाएगा।

- अमर सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड द्वितीय ज्ञानपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.