Move to Jagran APP

विद्यालयों में नहीं है राउटर और हाई स्पीड ब्राडबैंड कनेक्शन

???????? ?????? ????? ???????? ??????? ?????? ????? ?? ???? ??? ???????? ?? ???? ?? ???? ??? ??????? ?????? ???????? ??? ?? ?? ?????? ?? ???? ???? ???????? ???????? ?? ???? ????? ???? ?? ??????? ??? ????? ???? ?? ??????? ???? ???

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 06:25 AM (IST)
विद्यालयों में नहीं है राउटर और हाई स्पीड ब्राडबैंड कनेक्शन
विद्यालयों में नहीं है राउटर और हाई स्पीड ब्राडबैंड कनेक्शन

तैयारी.बोर्ड परीक्षा:

loksabha election banner

सब हेड.

- परीक्षा केंद्र निर्धारण में की गई मनमानी, डीआइओएस को भेजी पाती

क्रासर.

- प्रयोगशाला, पुस्तकालय और प्रधानाचार्य कक्ष को नहीं किया जाएगा शामिल

- शासनादेश के बाद भी फितरबाज प्रबंधकों ने कर दिया था वेबसाइट पर अपलोड

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): माध्यमिक शिक्षा परिषद नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने को लेकर नकल माफियाओं पर नकेल कस दिया है। परीक्षा केंद्र निर्धारण में की गई मनमानी को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र भेजकर जांच कर वेबसाइट को अपडेट करने का निर्देश दिया है। अधिसंख्य विद्यालयों में राउटर और हाई स्पीड ब्राडबैंड कनेक्शन नहीं है। यही नहीं फितरजबाज प्रबंधकों ने शासनादेश की भी अनदेखी कर प्रयोगशाला, पुस्तकालय और प्रधानाचार्य कक्ष को भी परीक्षा कक्ष में शामिल कर दिया है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव नीना श्रीवास्तव ने जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र भेजकर कहा है कि वेबसाइट पर अपलोड सूचनाओं को जांच कर फिर से दुरुस्त किया जाए। परीक्षा केंद्र निर्धारण में व्यापक स्तर पर मनमानी की गई है। नकल माफियाओं ने परीक्षा केंद्र निर्धारण करने के लिए वेबसाइट पर विद्यालयों की दूरी को कम दिखाया है। ऐसे विद्यालयों की दूरी की जांच कर तत्काल वेबसाइट से डिलिट कर दिया जाए। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र निर्धारण की अनिवार्य शर्तों के अंतर्गत प्रबंधकीय विवाद न होने, बाउंड्रीवाल न होने, समाज कल्याण विभाग के आवासीय विद्यालय न होने, विद्यालयों को दो भागों में निíमत न होने, विद्यालय के ऊपर कोई हाइटेंशन वायर न होने आदि से संबंधित सूचनाओं की जांच कर लिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर परीक्षा केंद्र निरस्त कर दिया जाएगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक की होगी। यही नहीं अधिसंख्य विद्यालयों के शिक्षण कक्षों के माप में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी की गई है। अग्निशमन यंत्र लगाया जाने की सूचना वेबसाइट पर अपलोड तो किया गया है लेकिन उसके नवीनीकरण की तिथि नहीं दी गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक चौरसिया ने बताया कि परिषद की ओर से पत्र मिल गया है। भेजी गई आपत्ति की जांच कर वेबसाइट पर संशोधित सूचना अपलोड की जाएगी। इसके पश्चात जिला परीक्षा केंद्र निर्धारण की बैठक कर रिपोर्ट भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.