Move to Jagran APP

यूरिया को लेकर संकट में अन्नदाता, इफको ने खड़े किएहाथ

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) खरीफ अभियान की प्रमुख धान फसल बढ़वार की ओर अग्रसर है

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 06:14 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 06:14 PM (IST)
यूरिया को लेकर संकट में अन्नदाता, इफको ने खड़े किएहाथ
यूरिया को लेकर संकट में अन्नदाता, इफको ने खड़े किएहाथ

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : खरीफ अभियान की प्रमुख धान फसल बढ़वार की ओर अग्रसर है। पिछले कई दिनों से रह-रहकर हो रही बारिश के बीच किसान फसल में यूरिया का छिड़काव करने के लिए भाग दौड़ शुरू कर चुके हैं तो साथ ही संकट भी गहरा चुका है। अधिकतर समितियों से यूरिया गायब है। किसानों के बीच हाहाकार मचने लगा है। इफको भी आपूर्ति को लेकर हाथ खड़ा कर दिया है। स्थिति यह है कि जहां समिति पर यूरिया आने की भनक लग रही है, किसानों की लंबी कतार लग जा रही है। देखते ही देखते मारामारी की स्थिति उत्पन्न हो जा रही है। यूरिया संकट का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अभी छिड़काव का दौर शुरू ही हुआ है लेकिन पीसीएफ के गोदाम में महज 229 मीट्रिक टन यूरिया शेष बची है। समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो किसानों को छिड़काव के लिए यूरिया नहीं मिल पायेगा।

loksabha election banner

जिले में खरीफ अभियान में यूरिया व डीएपी को लेकर तय लक्ष्य व उपलब्धता को देखा जाय तो यूरिया का लक्ष्य 5171 एमटी निर्धारित है। इसके सापेक्ष 2813 एमटी यूरिया की आमद हुई है तो इसमें से 2584 एमटी यूरिया समितियों को भेजी जा चुकी है। मात्र 229 एमटी यूरिया ही गोदाम में शेष रह गया है। वैसे यूरिया के आमद को लेकर चाहे जो भी दावे किए जा रहे हैं लेकिन सच्चाई यह है कि इफको के फूलपुर प्लांट से ट्रकों के जरिये यूरिया की आपूर्ति की जा रही थी। छह जुलाई के बाद से एक भी गाड़ी यूरिया नहीं आ सकी है।

----------

खुले बाजार में महंगे दर पर बिक रही यूरिया

- प्रति बोरी यूरिया का मूल्य करीब 270 रुपये तय की गई है। इसके सापेक्ष खुले बाजार में 300 से लेकर 310 रुपये बोरी तक यूरिया की बिक्री की जा रही है। किसानों को 30 से 40 रुपये अधिक मूल्य देकर बाजार से यूरिया खरीदने को विवश हो रहे हैं।

-----------

गोपीगंज सहकारी समिति पर उमड़ी भीड़

लालानगर (भदोही) : यूरिया को लेकर उत्पन्न संकट का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सोमवार को जिला क्रय विक्रय सहकारी समिति गोपीगंज में आमद होने की भनक लगते ही भीड़ उमड़ पड़ी। किसानों की लंबी कतार लग गईद्य किसानों को एक-दो बोरी यूरिया के लिए घंटे भर से अधिक लाइन में खड़ा होना पड़ा।

-----------

यूरिया

-5171 एमटी लक्ष्य

-2813 एमटी आमद

-2584 एमटी प्रेषण समिति पर

-229 एमटी गोदाम में शेष

-----------

- यूरिया की आमद इफको के फूलपुर प्लांट से हो रही थी। ट्रक के जरिए हो रही थी। छह जुलाई से यूरिया नहीं आ रही है। और यूरिया की डिमांड की गई है।

- अभयराज सिंह, प्रबंधक, पीसीएफ भदोही।

-----------

- 1000 एमटी की रैक जल्द ही मीरजापुर से आने वाली है। इससे यूरिया को लेकर संकट नहीं होने पाएगा। महंगे दर पर यूरिया बिक्री की शिकायत आती है तो कार्रवाई तय की जाएगी।

--- अशोक प्रजापति, जिला कृषि अधिकारी, भदोही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.