Move to Jagran APP

खुला आरक्षण केंद्र मगर मुसाफिर गायब

लंबे समय के बाद रेलवे ने टिकट आरक्षण सेवा प्रारंभ कर दी है। अब स्टेशन स्थित केंद्रों से भी स्पेशल ट्रेनों के लिए आरक्षण कराया जा सकता है। यह सुविधा 22 मई से ही प्रारंभ हो गई है लेकिन आरक्षण कराने की वालों की संख्या नगण्य है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 05:27 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 05:27 PM (IST)
खुला आरक्षण केंद्र मगर मुसाफिर गायब
खुला आरक्षण केंद्र मगर मुसाफिर गायब

-------------

loksabha election banner

जासं, भदोही : लंबे समय के बाद रेलवे ने टिकट आरक्षण सेवा प्रारंभ कर दी है। अब स्टेशन स्थित केंद्रों से भी स्पेशल ट्रेनों के लिए आरक्षण कराया जा सकता है। यह सुविधा 22 मई से ही प्रारंभ हो गई है लेकिन आरक्षण कराने की वालों की संख्या नगण्य है। दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, चेन्नई सहित अन्य महानगरों के लिए आरक्षण कराने वालों की संख्या न के बराबर है। बिहार, बंगाल, उड़ीसा सहित पूर्वी स्टेशनों के लिए इक्का-दुक्का लोग आरक्षण करा रहे हैं।

लॉकडाउन 25 मार्च को लगा था जबकि रेलवे के आरक्षण केंद्रों पर 23 मार्च को ही ताले लगा दिए गए थे। दरअसल कोरोना महामारी की शुरुआत के साथ ही लोग मुंबई सहित अन्य महानगरों के टिकट कैंसिल करवाने लगे थे। एक तरफ रेलवे की अर्निंग ठप हो गई थी तो दूसरी ओर केंद्रों पर जुट रही भीड़ से शारीरिक दूरी बनाए रखना मुश्किल हो गया था। बहरहाल पूरे दो माह के बाद आरक्षण केंद्रों के ताले खोल दिए हैं लेकिन गुरुवार को दोपहर दो बजे से ड्यूटी पर बैठे क्लर्क जावेद खां ने बताया कि मात्र पांच आरक्षण हुआ है। जबकि तीन टिकटों का कैंसिलेशन किया गया। प्रभारी आरक्षण पर्यवेक्षक सुदामा यादव का कहना है कि दिल्ली, मुंबई, सूरत सहित अन्य महानगरों के लिए आरक्षण कराने वालों की संख्या सीमित है।

-------------------

धनाभाव में नहीं हो रहा रिफंड

- टिकट कैंसिलेशन के लिए यात्री स्टेशन पहुंच रहे हैं लेकिन उन्हें निराशा का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल रेलवे ने टिकट रिफंड के आदेश तो जारी कर दिए हैं लेकिन आरक्षण केंद्रों पर धनाभाव समस्या का कारण बना है। दिन भर में दो चार टिकट बन रहे हैं ऐसे में बुकिग क्लर्क रिफंड के लिए धन कहां से लाए यह समस्या बनी हुई है। आवक के अनुसार कुछ लोगों को रिफंड कर शेष को समझा-बुझाकर वापस भेजा जा रहा है।

-------------------------

रिफंड के लिए विभागीय गाइड-लाइन

- 22 से 31 मार्च तक यात्रा के लिए आरक्षित टिकट 25 मई से होंगे रिफंड

- 1 से 14 अप्रैल तक यात्रा के लिए आरक्षित टिकट 1 जून से होंगे रिफंड

- 15 से 30 अप्रैल तक यात्रा के लिए आरक्षित टिकट 7 जून से होंगे रिफंड

- 1 से 15 मई तक यात्रा के लिए आरक्षित टिकट 14 जून से होंगे रिफंड

- 16 से 30 मई तक यात्रा के लिए आरक्षित टिकट 21 जून से होंगे रिफंड

- 1 से 30 जून तक यात्रा के लिए आरक्षित टिकट 28 जून से होंगे रिफंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.