जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में जिला प्रशासन जुट चुका है। प्रत्येक मतदाता का नाम सूची में शामिल हो इसे लेकर तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। रैलियों आदि के जरिए जागरूकता अभियान तक चलाया जा रहा है। विशेषकर 18 वर्ष की उम्र प्राप्त कर चुके छात्र-छात्राओं का नाम सूची में शामिल हो सके, उन्हें इसके लिए भागदौड़ भी न करनी पड़े, इसलिए अब हर महाविद्यालय व स्नातक-परास्नातक के सापेक्ष शिक्षा देने वाले प्रत्येक शिक्षण संस्थानों में मतदाता हेल्प डेस्क (वोटर पंजीकरण कक्ष) की स्थापना की जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से इसके लिए आदेश जारी करते हुए शिक्षण संस्थान के प्राचार्यों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया है।

जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया कि शासन 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके प्रत्येक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल कराने को लेकर गंभीर है। शिक्षण संस्थानों में भी इसके लिए अभियान चलाने का निर्देश है। बताया कि इसके तहत सभी महाविद्यालयों में एक कक्ष में हेल्प डेस्क बनाया जाएगा। एक शिक्षक को कोआर्डिनेटर नामित करते हुए प्रत्येक कक्षा में फार्म भरने के लिए एक तिथि व समय निर्धारित किया जाएगा। इस कार्य में शिक्षण संस्थान में उपलब्ध संसाधनों (कम्प्यूटर, यूपीएस एवं इंटरनेट कनेक्टिविटी आदि) को उपयोग में लाया जाएगा। बताया कि इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही न करने का निर्देश दिया गया है।

--------

5 जनवरी को फाइनल सूची आएगी

- जिलाधिकारी ने बताया कि एक नवंबर को मतदाता सूची के आलेख्य का प्रकाशन किया जाएगा। दावे और आपत्तियां एक से 30 नवंबर तक प्राप्त की जाएंगी। सात से 13 नवम्बर, 21 से 28 नवंबर को विशेष अभियान दिवस आयोजित किए जाएंगे। दावे और आपत्तियों का निस्तारण 20 दिसंबर तक करते हुए पांच जनवरी 2022 को मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन किया जाएगा।

Edited By: Jagran