Move to Jagran APP

अग्निशमन विभाग का नोटिस बेअसर

गैस एजेंसी संचालन व एलपीजी गैस सिलेंडर भंडारण के लिए अग्निशमन के मानकों का पूरा किया जाना जरूरी होता है। मानक के अनुरुप अग्निशमन यंत्रों व अन्य जरूरतों को पूरा न किए जाने पर जनमानस की हानि हो सकती है। जिसके लिए अग्निशमन विभाग ने अभियान चलाकर अप्रैल माह में जिले की सभी 42 गैस एजेंसी की जांच किया गया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 11:47 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:07 AM (IST)
अग्निशमन विभाग का नोटिस बेअसर
अग्निशमन विभाग का नोटिस बेअसर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : गैस एजेंसी संचालन व एलपीजी गैस सिलेंडर भंडारण के लिए अग्निशमन के मानकों का पूरा किया जाना जरूरी होता है। इसके लिए अग्निशमन विभाग ने अभियान चलाकर अप्रैल माह में जिले की सभी 42 गैस एजेंसी की जांच की थी। जिसमें से 36 एजेंसी अग्निशमन के मानकों पर फेल हो गई। जिसके बाबत जिला अग्निशमन अधिकारी की ओर से नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया था। विभागीय सूत्रों की माने तो अब तक केवल दो एजेंसी की ओर से नोटिस का जवाब दिया गया जबकि 34 संचालकों के लिए नोटिस बेअसर है। सप्ताह भर के समय की जगह संचालकों ने छह माह गुजरने के बाद भी जवाब देना मुनासिब नहीं समझा। लापरवाही से अगलगी की घटना से जन हानि हो सकती है।

loksabha election banner

बनाया जा रहा राजनीतिक दबाव

- विभागीय सूत्रों की माने तो अग्नि शमन विभाग की ओर से नोटिस जारी होने के बाद संचालकों की ओर से राजनीतिक दबाव देकर मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया जा रहा था। जिससे अभी तक ऐसे प्रभावशाली संचालकों ने नोटिस का जवाब भी नहीं दिया। लेकिन विभाग अब अपने पर आकर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के इंतजाम में जुट गया है।

विभाग ने कसी कमर, अब होगी कार्रवाई- अब तक दो एजेंसी संचालकों ने नोटिस का जवाब रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से जिला अग्निशमन अधिकारी के कार्यालय में जवाब उपलब्ध करा दिया है। जबकि शेष 34 संचालकों ने छह माह बीतने के बाद भी चुप्पी साधे हैं। जनहानि की संभावनाओं को देखकर ऐसे सभी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए विभाग ने कमर कस लिया है।

----------

एक चिगारी बन सकती है शोला

- गैस एजेंसी संचालकों के पास अग्निशमन यंत्र व व्यवस्थाएं पर्याप्त न होने से अगर आग लगी तो एक चिगारी भयंकर शोला का रुप ले सकती है। जो सब कुछ नष्ट करने का माद्दा रखती है। यही चिगारी अगर एलपीजी गैस सिलेंडर के पास पहुंच जाए तो दूर तक फैलकर क्षेत्र के लिए आफत बन जाएगी

---------

- भेजी गई नोटिस का अभी तक दो एजेंसी संचालकों ने जवाब दिया है। जवाब के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया था। लेकिन शेष 34 संचालकों ने छह माह बाद भी जवाब नहीं दिया। मानक न पूरा करने वाली एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी कर ली गई है। जल्द ही अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। -- अनिल कुमार, जिला अग्निशमन अधिकारी भदोही


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.