जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक सहित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों की योग्यता जांचने को लेकर लर्निंग आउटकम की परीक्षा आठ नवंबर को आयोजित होगा। गुरुवार को पूर्व संध्या पर परीक्षा संपन्न कराने को लेकर जहां विद्यालयों में तैयारी पूरी की गई तो नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराकर सुचिता, पारदर्शिता कायम रखने को लेकर जिले को तीन जोन में बांटकर व छह सेक्टर में बांटकर निगरानी की व्यवस्था की गई है। परीक्षा सुबह 10.30 से 12.30 बजे तक संपन्न कराई जाएगी। तीनों जोन से जोनल मजिस्ट्रेट उप जिलाधिकारी तो सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी सभी ब्लाकों के खंड विकास अधिकारियों को सौंपी गई है।

----------

भ्रमण करेंगे सचल दस्ते

- परीक्षा के नाम पर किसी तरह की खानापूर्ति व नकल न होने पाए। इसकी निगरानी के लिए सचल दस्ते तक गठित किए गए हैं। डीआइओएस, डायट प्राचार्य सहित प्रत्येक खंड शिक्षाधिकारियों के निर्देशन में दो-दो सदस्यों के साथ गठित सचल दस्ते विद्यालयों का भ्रमण करते रहेंगे। सभी को कम से कम पांच-पांच विद्यालयों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही अन्य अधिकारी भी केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

---------

कौन देगा परीक्षा

- परीक्षा में कक्षा पांच से लेकर आठ के बच्चे प्रतिभाग करेंगे। कक्षा पांच के लिए हिदी, अंग्रेजी, गणित व विज्ञान तथा छह से आठ तक के बच्चों के लिए हिदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान की परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा ओएमआर सीट के जरिए होगी।

---------

पर्यवेक्षकों की निगरानी में खुलेगा प्रश्न पत्र

- परीक्षा के लिए विद्यालयों में भेजा गया प्रश्न पत्र विद्यालय वार तैनात पर्यवेक्षक, प्रधानाध्यापक व अन्य शिक्षकों की मौजूदगी में ही खोला जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा समापन के बाद आठ नवंबर को ही प्रश्न पत्र सहित ओएमआर सीट को ब्लाक संसाधन केंद्र पर पहुंचाकर जमा किया जाएगा।

---------

- परीक्षा की तैयारी पूरी कराई जा चुकी है। सभी प्रधानाध्यापकों को इसके लिए निर्देशित किया जा चुका है। शिक्षकों को चेताया गया है कि परीक्षा को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अमित कुमार सिंह, बीएसए भदोही।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप