मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : नगरीय निकायों में बगैर अनुमति के कोई भी होर्डिंग व बैनर नहीं लगने पाएंगे। नगर पालिका व पंचायतों के बगैर अनुमति के लगे होर्डिंग व बैनर को हटवाकर इसकी रिपोर्ट देने का फरमान नगरीय निकाय के निदेशक की ओर से जारी किया गया। प्रदेश के विभिन्न निकायों से भेजी गई रिपोर्ट पर निदेशालय आपत्ति भी जता चुका है। बावजूद इसके जिले में यह फरमान पूरी तरह हवा में उड़ चुका है। नगर पालिका भदोही में होर्डिंग हटवाने के नाम पर खानापूर्ति की गई तो नगर पालिका गोपीगंज में कोई अभियान ही नहीं चल सका। आदेश को पूरी तरह रद्दी की टोकरी के हवाले कर दिया गया। हालांकि दावा है कि अगले सप्ताह से अभियान चलाकर होर्डिंग व बैनरों को हटवाया जाएगा।

-----------

निकायों को चपत, बढ़ रही मुसीबत दरअसल, व्यवस्था यह है कि नगरीय निकायों में लगने वाले होर्डिंग व बैनर आदि के लिए नगर पालिका-पंचायतों से अनुमति लेनी होती है। साथ ही निकायों का ओर से स्थल चिन्हित किये जाते हैं जहां इसे लगाया जा सकता है। होर्डिंग-बैनर लगाने वालों को इसका निर्धारित शुल्क जमा करना होता है। इससे इतर स्थिति यह है कि चाहे वह इन दोनों नगर पालिकाओं सहित नगर पंचायतों तक में कोई स्थल नहीं चिन्हित है। न तो कोई अनुमति जारी की गई है। ऐसे में बगैर अनुमति के शान बने होर्डिंग से निकायों को राजस्व की चपत लग रही है। वहीं विद्युत खंभों, सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर टंगे होर्डिंग दुर्घटनाओं का कारण भी बन रहे हैं। जानकारों का मानना है कि तमाम घटनाएं महज इस कारण से हो जाया करती हैं कि सड़कों के किनारे लगे होर्डिंग चालकों का ध्यान परिवर्तित कर देते हैं।

-----------

- गोपीगंज नगर में अभी तक होर्डिंग हटवाने की कार्रवाई नहीं हो सकी है। अगले सप्ताह सप्ताह अभियान चलाकर इसे हटवाया जाएगा। नगर में होर्डिंग आदि लगाने के लिए कोई स्थल चिन्हित नहीं है, न तो किसी को अनुमति दी गई है। अमृता सिंह, ईओ नपा गोपीगंज।

------------

- पिछले दिनों अभियान चला था। करीब 40 होर्डिंग उतरवाए गए थे। जिसकी जानकारी निदेशालय को भेजी गई थी। आगे फिर अभियान चलाया जाएगा। कोई स्थल न तो चिन्हित हैं, न ही होर्डिंग लगाने की अनुमति दी गई है।

जी.लाल ईओ नपा भदोही।

------------

कानरा महाविद्यालय ने अपनाया

सख्त रूख

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रशासन ने चहारदीवारी व भवनों पर लगे बैनर पोस्टर व वाल पेटिग पर सख्त रूख अख्तियार किया है। प्राचार्य डा. पीएन डोंगरे ने प्रचार-प्रसार के लिए बैनर, होर्डिंग लगवाए संस्थाओं को अविलंब उसे हटा लेने का निर्देश जारी किया है। महाविद्यालय परिसर में चहारदीवारी के बाहरी हिस्सों सहित भवन की दीवारें तक कोचिग संस्थानों के साथ अन्य संस्था व कंपनियों के प्रचार सामग्री से पट चुकी है। कहीं बैनर-पोस्टर दिया गया है तो कहीं वाल पेटिग करा दी गई है। प्राचार्य ने कहा कि अतिशीघ्र बैनर पोस्टर व वाल पेटिग साफ नहीं कराया गया तो संबंधित संस्थानों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप