Move to Jagran APP

फायर प्रूफ बूथ बनाएंगे 'स्पेशल 24'

लोक सभा चुनाव को लेकर अग्निशमन विभाग की ओर से अगलगी की आपदा से निबटने के लिए कमर कस ली गई है। 12 मई को मतदान केंद्रों पर विभाग की ओर से मुश्तैद की गई दो-दो कर्मियों की 12 टीम में शामिल स्पेशल 24 अग्निशमन कर्मी फायर प्रूफ बूथ बनकर मतदान कर्मियों और मतदाताओं की सुरक्षा करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 07:59 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 06:03 AM (IST)
फायर प्रूफ बूथ बनाएंगे 'स्पेशल 24'
फायर प्रूफ बूथ बनाएंगे 'स्पेशल 24'

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : लोक सभा चुनाव को लेकर अग्निशमन विभाग की ओर से अगलगी से निबटने की तैयारी कर ली गई है। 12 मई को मतदान केंद्रों पर विभाग की ओर से मुस्तैद की गई दो-दो कर्मियों की 12 टीम में शामिल स्पेशल 24 अग्निशमन कर्मी फायर प्रूफ बूथ बनकर मतदान केंद्रों की सुरक्षा में रहेंगे। मतदान के दिन केंद्रों पर आकस्मिक अगलगी की घटनाओं पर नियंत्रण विभागीय सुरक्षा बलों की कमी की वजह से अग्निशमन अधिकारी के लिए चुनौती भरा होगा। एक तरफ सूर्यदेव की तपन से गेहूं की फसल में रोज आग लगने की घटना से अग्निशमन अधिकारियों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। मतदान दिवस पर प्रमुख केंद्रों पर अग्निशमन यंत्रों समेत अन्य सुरक्षा के बंदोबस्त किया गया है। अग्निशमन विभाग में मौजूद कुल आठ वाहनों में से चार बड़े वाहन जनपद के प्रमुख स्थानों पर मुस्तैद रहेंगे। छोटे वाहन से अग्निशमन अधिकारी समेत कर्मी मतदान केंद्रों पर भ्रमण कर सुरक्षा का जायजा भी लेंगे। जानकारी के मुताबिक 14 अप्रैल पर वीएनजीआइसी कालेज में मतदान कर्मियों के मतदान संबंधी प्रशिक्षण के दौरान विभागीय स्तर से भी आग की घटनाओं में बचाव को लेकर प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

loksabha election banner

-

अग्निशमन यंत्रों की हो रही जांच

-निर्धारित मतदान केंद्रों पर आग से बचाव को स्थापित यंत्रों को अग्निशमन विभाग की ओर जांच पड़ताल की जा रही है। कमियां मिलने पर उसे दुरुस्त भी कराया जा रहा है। किसी भी तरह का चूक न होने के लिए आयोग का सख्त फरमान है।

-

-जनपद में सभी मतदान केंद्रों पर आग से बचाव को लेकर सतर्क ²ष्टि रखी जाएगी। चुनाव के पूर्व सभी तैयारी पूरी कर लिया जाएगा। मतदान कर्मियों को आकस्मिक आग पर काबू पाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा। चुनाव के दिन केंद्रों की निगरानी के लिए 12 टीम लगातार चक्रमण कर निगरानी रखेगी।

- अनिल कुमार, जिला अग्निशमन अधिकारी भदोही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.