Move to Jagran APP

जिम्मेदारी का ईमानदारी के साथ करें निर्वहन

जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने उपरोक्त निर्देश आगामी सामान्य लोक सभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों के सम्बन्ध में कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिये।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 07:14 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 07:14 PM (IST)
जिम्मेदारी का ईमानदारी के साथ करें निर्वहन
जिम्मेदारी का ईमानदारी के साथ करें निर्वहन

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : निर्वाचन बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। इसमें सभी का योगदान आवश्यक है। निर्वाचन के कार्य में लगे सभी अपनी-अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निर्वहन करें। आधारभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सामान्य लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने यह निर्देश दिया।

loksabha election banner

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मतदान केंद्र/बूथ का लगातार भ्रमण कर व्यवस्था देखें और कमियों को समय रहते दुरुस्त कराने को कहा ताकि मतदान कार्मिकों सहित मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो। कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की कोई शिथिलता न बरतें और स्थलीय सत्यापन कर व्यवस्थाओं का आकलन करें। यदि कहीं पर भी रैंप, पेयजल, फर्नीचर, शौचालय, शेड, विद्युत  आदि की समस्या है तो उसको अपने निरीक्षण पुस्तिका में अंकित कर संबंधितों को अवगत कराएं जिससे उसका कार्य पूर्ण हो सके। साथ यह भी देखे कि यदि बूथ तक जाने के के लिए आवागमन हेतु कोई चकमार्ग अथवा रास्ता क्षतिग्रस्त है तो उसको भी ठीक कराएं। जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे भी अपने स्तर से मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं जिससे मतदान के समय किसी प्रकार की कोई कमी आड़े न आने पाए। जिलाधिकारी ने जनपद में स्थापित अस्त्र-शस्त्र की दुकानों का भी सत्यापन करने हेतु उप जिलाधिकारी सहित पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। शस्त्र लाइसेंस धारकों के नियमानुसार निर्गत/बिक्रय किए जाने वाले कारतूसों की भी क्रास चे¨कग कराएं जिससे किसी भी प्रकार की गडबड़ी न होने पाए। पुलिस अधीक्षक राजेश एस, अपर जिलाधिकारी राम¨सह वर्मा आदि ने भी चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की।

---

पंचायत राज विभाग के कार्यों की समीक्षा

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : जिला पंचायतराज विभाग के अंतर्गत कराए जा रहे विकास कार्यों की बुधवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने शौचालय के सात हजार फोटो अनअप्रूब्ड रहने पर समस्त एडीओ पंचायतों को कड़ी फटकार लगाने के साथ हिदायत दी कि जिन मानकों में प्रगति खराब है, उसे ठीक कर प्रतिदिन रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। ब्लाक कोआर्डिनेटर सुरियावां व भदोही कार्य प्रगति बेहद खराब होने पर सुधार लाने का मौका दिया। और कहा कि अगली समीक्षा में कार्य प्रगति खराब मिला तो सेवामुक्त कर दिया जाएगा। जिन ग्राम पंचायतों के कार्य प्रगति 70 फीसद से कम है उन ग्राम प्रधानों को नोटिस के साथ ही ग्राम पंचायत अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि 31 जनवरी 2019 तक कोई भी पात्र लाभार्थी लाभ से छूटेगा तो संबंधित कर्मियों के वेतन से उसका शौचालय बनवाया जाएगा। निर्मित शौचालयों की जीओ टै¨गग का कार्य 31 जनवरी तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी तरह की लापरवाही न की जाय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.