Move to Jagran APP

कोमल के खिलाफ बैठी रेलवे की जांच, भदोही पहुंचे अफसर

सोनभद्र नरसंहार कांड के आरोपी भदोही स्टेशन अधीक्षक कोमल सिंह की विभागीय जांच शुरू हो गई है। उच्चाधिकारियों के आदेश पर शनिवार को भदोही स्टेशन पहुंचे यातायात निरीक्षक (रेल) पंकज सिंह ने घटना के दिन उनकी भदोही स्टेशन पर उपस्थिति सहित अन्य बिदुओं पर रेलकर्मचारियों से पूछताछ की। इस बीच एक कर्मचारी को मेमो के साथ एफआईआर की कापी के लिए सोनभद्र भेजा गया है। यातायात निरीक्षक के अनुसार एफआईआर की कापी के आधार पर ही उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई निश्चित की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 06:57 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 06:57 PM (IST)
कोमल के खिलाफ बैठी रेलवे की जांच, भदोही पहुंचे अफसर
कोमल के खिलाफ बैठी रेलवे की जांच, भदोही पहुंचे अफसर

जागरण संवाददाता, भदोही : सोनभद्र नरसंहार कांड के आरोपी भदोही स्टेशन अधीक्षक कोमल सिंह के खिलाफ विभागीय जांच शुरू हो गई है। उच्चाधिकारियों के आदेश पर शनिवार को भदोही स्टेशन पहुंचे यातायात निरीक्षक (रेल) पंकज सिंह ने घटना के दिन उनकी भदोही स्टेशन पर उपस्थिति सहित अन्य बिदुओं पर रेल कर्मचारियों से लंबी पूछताछ की। एक कर्मचारी को मेमो के साथ एफआइआर की कॉपी के लिए सोनभद्र भेजा गया है। यातायात निरीक्षक के अनुसार इसी कॉपी के आधार पर ही उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई निश्चित की जाएगी। 17 जुलाई को सोनभद्र के घोरावल कोतवाली क्षेत्र स्थित उम्भा गांव में भूमि विवाद को लेकर हुए नरसंहार में आरोपी भदोही स्टेशन अधीक्षक कोमल सिंह पर अब निलंबन की तलवार लटक रही है। जहां विभागीय लिखा-पढ़ी हो रही है, वहीं यातायात निरीक्षक की जांच आगे चल रही है।

loksabha election banner

-

17 जुलाई को पंजिका में है स्टेशन अधीक्षक की उपस्थिति

घटना वाले दिन स्टेशन अधीक्षक भदोही स्टेशन पर थे या नहीं, इस पर खूब माथापच्ची हुई। कई लोगों ने उन्हें बताया कि स्टेशन अधीक्षक उस दिन सुबह दिखे थे लेकिन वे दिन में नहीं थे। देर शाम उनकी वापसी हुई थी। हाजिरी रजिस्टर पर स्टेशन अधीक्षक के दस्तखत हैं। स्टेशन अधीक्षक की कार्यशैली, किन किन लोगों का उनके पास आना जाना था। ड्यूटी के दौरान प्रबंधन व्यवस्था और उनकी गतिविधियों सहित विभिन्न बिदुओं पर जानकारी जुटाई गई।

-

हाईकमान को भेजी जाएगी एफआइआर कॉपी

यातायात निरीक्षक पंकज सिंह ने बताया कि एक कर्मचारी को मेमो लेकर घोरावल भेजा गया है ताकि एफआइआर की कापी मंगाई जा सके। कॉपी के साथ रिपोर्ट तैयार कर उच्चाधिकारियों को प्रेषित किया जाएगा। बताया कि गिरफ्तारी के 72 घंटे के बाद निलंबन हो जाना चाहिए लेकिन विभाग के पास लिखित में कोई साक्ष्य नहीं है इसलिए कार्रवाई में विलंब हो रहा है।

-

हटाया गया कोमल का नेम प्लेट

स्टेशन अधीक्षक कोमल सिंह का नेम प्लेट शनिवार को सुबह कार्यालय के सामने से हटा दिया गया। शनिवार को जांच करने पहुंचे यातायात निरीक्षक ने कार्यालय के बगल में लगा नेम प्लेट हटावाया।

-

आलोक देखेंगे अब कोमल का काम, सौंपा गया चार्ज

वरिष्ठ स्टेशन मास्टर आलोक कुमार को भदोही स्टेशन अधीक्षक का प्रभार सौंप दिया गया है। वे अब कोमल सिंह का काम देखेंगे। मौखिक रूप से उन्हें शुक्रवार को ही जिम्मेदारी संभालने के लिए कहा गया था, लेकिन लिखा-पढ़ी की औपचारिकता शनिवार को पूरी कर दी गई। उन्हें कार्यभार सौंप दिया गया। उन्हें स्टेशन की रेलवे व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कहा गया है। कार्ययोजना भी तलब कर ली गई है।

-

परिचालन व्यवस्था को मोढ़ स्टेशन मास्टर को बुलाया

चूंकि आलोक परिचालन व्यवस्था देखते थे, इसलिए अब उनका काम देखने के लिए मोढ़ के स्टेशन मास्टर मनीष कुमार को भदोही संबद्ध कर दिया गया है। वे जल्द ही काम शुरू कर देंगे। वे वैकल्पिक व्यवस्था के तहत काम करेंगे।

-

आरक्षण पर्यवेक्षक का पद भरने की कोशिश

वर्तमान समय में स्टेशन पर महज तीन स्टेशन मास्टर हैं। आरक्षण पर्यवेक्षक का पद रिक्त होने के कारण उसका प्रभार भी कोमल सिंह के पास था, जो अब आलोक कुमार ही संभालेंगे। इस पद को भरने की कोशिश भी जोरदार ढंग से होगी।

-

कर्मचारियों को किया चार्ज

कोमल सिंह प्रकरण में हताश रेलवे कर्मचारियों को चार्ज करने का कार्य जांच अधिकारी ने किया। कहा कि यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या से दो चार न होना पड़े, इस बात का सभी ध्यान रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.