Move to Jagran APP

4.75 करोड़ से चमकेंगे परिषदीय स्कूल

कोरोना वायरस संक्रमण का दौर चल रहा है। बच्चों के लिए परिषदीय स्कूलों को बंद किया गया है। ऐसे समय में सब कुछ ठीक चला तो जल्द ही परिषदीय स्कूल चमकते नजर आएंगे। इसे लेकर गंभीर शासन ने कंपोजिट ग्रांट के तहत 2020-21 के लिए चार करोड़ 75 लाख रुपये का बजट आवंटित कर दिया है। जल्द ही विद्यालयों के

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 04:20 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 04:20 PM (IST)
4.75 करोड़ से चमकेंगे परिषदीय स्कूल
4.75 करोड़ से चमकेंगे परिषदीय स्कूल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : कोरोना वायरस संक्रमण का दौर चल रहा है। बच्चों के लिए परिषदीय स्कूलों को बंद किया गया है। ऐसे समय में सब कुछ ठीक चला तो जल्द ही परिषदीय स्कूल चमकते नजर आएंगे। इसे लेकर गंभीर शासन ने कंपोजिट ग्रांट के तहत 2020-21 के लिए चार करोड़ 75 लाख रुपये का बजट आवंटित कर दिया है। जल्द ही विद्यालयों के खाते में भेजकर रंगाई-पोताई के अन्य कार्यों को पूरी कराने की तैयारी की जा रही है। विद्यालयों को आवंटित होने वाले बजट में कम से कम 10 फीसद धनराशि स्वच्छता अभियान-कार्यक्रम में खर्च की जाएगी।

prime article banner

शासन परिषदीय स्कूलों की व्यवस्था को चाक चौबंद करने को लेकर गंभीर है। सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले नि:शुल्क पुस्तकों के साथ जूता-मोजा, बैग से लेकर यूनिफार्म व मध्याह्न भोजन तक की सुविधा दी जा रही है। विद्यालयों में रंगाई-पोताई से लेकर मरम्मत आदि को लेकर भी कोई दिक्कत न आए कंपोजिट ग्रांट की व्यवस्था की है। जिले में स्थित प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक कुल 1116 विद्यालयों के धन आवंटित किया है। बीएसए अमित कुमार ने बताया कि कंपोजिट ग्रांट में मिले धन को विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में भेजने के लिए जिलाधिकारी की ओर से अनुमोदन किया जाना है। अनुमोदन होते ही पैसा भेजकर रंगाई-पोताई आदि का कार्य शुरू कराया जाएगा।

-------------

कंपोजिट ग्रांट से क्या होंगे काम

- विद्यालय भवनों के फर्श, टूटे प्लास्टर आदि की आंशिक मरम्मत व रंगाई-पोताई

- फ‌र्स्ट एड बाक्स, दवाईंया, अग्निशमन यंत्र की रिफिलिग

- विद्युत उपकरण बल्ब, एलईडी आदि की खरीद शिक्षण अधिगम सामग्री की व्यवस्था

- राष्ट्रीय पर्वों पर प्रतियोगिताओं में विजेता बच्चों को पुरस्कार, व मिष्टान का वितरण

-----------

कितने विद्यालयों को कितना मिलेगा धन

विद्यालय----- आवंटित धनराशि

388 25,000

671 50,000

57 75,000


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.