Move to Jagran APP

बि¨लग कराने में उपभोक्ताओं के घिस रहे तलवे

तूं डाल-डाल, मैं पात-पात के तर्ज पर विद्युत विभाग के अधिकारियों की रवैया में बदलाव नहीं दिख रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में पहले अधिकारियों की लापरवाही से विद्युत चोरी से विभाग राजस्व को चूना लगाया जा रहा था। जिससे मुक्ति पाने के लिए भारत सरकार की ओर से सौभाग्य योजना के तहत कैंप लगाकर बगैर कनेक्शन उपभोग कर रहे ग्रामीणों को विद्युत कनेक्शन तो दे दिया गया। अब विभागीय लापरवाही से उपभोक्ताओं के सामने बिल चालू कराने की समस्या आन पड़ी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 05:44 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 05:44 PM (IST)
बि¨लग कराने में उपभोक्ताओं के घिस रहे तलवे
बि¨लग कराने में उपभोक्ताओं के घिस रहे तलवे

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : विद्युत विभाग के अधिकारियों के रवैये में बदलाव नहीं दिख रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में पहले अधिकारियों की लापरवाही से विद्युत चोरी से विभाग राजस्व को चूना लगाया जा रहा था। इससे मुक्ति पाने के लिए सौभाग्य योजना के तहत कैंप लगाकर बगैर कनेक्शन उपभोग कर रहे ग्रामीणों को विद्युत कनेक्शन तो दे दिया गया। अब विभागीय लापरवाही से उपभोक्ताओं के सामने बिल चालू कराने की समस्या आन पड़ी है। निदान के लिए ग्राहक कार्यालय का चक्कर लगाते-लगाते तलवे घिस रहे हैं। कनेक्शन के बाद बि¨लग व्यवस्था में भारी गड़बड़ी बकाया भुगतान में सबसे बड़ी बाधा साबित हो रही है।

loksabha election banner

बि¨लग व्यवस्था में अनियमितता तथा मीटर री¨डग में गड़बड़ी उपभोक्ताओं के लिए गंभीर समस्या है। दिन ब दिन उपभोक्ताओं के विद्युत बिल बकाए में वृद्धि होती हो जाती है तो वहीं विभागीय राजस्व की भी क्षति हो रही है। उदाहरण स्वरूप विद्युत वितरण खंड प्रथम के सुरियावां पुरानी बाजार (पुरानापुर) के शिव प्रकाश उपाध्याय के विद्युत कनेक्शन संख्या 4773/233678 से जुड़े बिल में गड़बड़ी के कारण बकाया धनराशि जमा नहीं हो पा रही है। हद तो यहां तक है कि वर्ष 2017 में एकमुश्त समाधान योजना के तहत एक हजार रुपये ओटीएस खर्च के साथ ही दो जुलाई 2017 को 540030 रुपये बकाया जमा कर पूरा बिल अदा कर दिया है। बावजूद इसके एक लाख से ज्यादा बिल आने पर उनकी परेशानी बढ़ गई। कई बार अधिकारियों से समस्या बताने के बाद भी अभी तक समाधान नहीं हो पाया। इसी तरह सैकड़ों उपभोक्ता अनियमित बि¨लग व्यवस्था के कारण चाहकर भी भुगतान नहीं कर पाते तथा बकाया दिन ब दिन बढ़ता जाता है।

----------

विभाग के लिए उपभोक्ता सर्वोपरि हैं। किसी भी उपभोक्ता को बि¨लग को लेकर कोई दिक्कत है तो सीधे मेरे कार्यालय में आकर संपर्क करें। तत्काल समस्या का समस्या कर दिया जाएगा।

- ई राम कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम भदोही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.