Move to Jagran APP

कांग्रेसजनों ने शहीद अशफाक उल्लाह को किया याद

नगर के मशाल रोड स्थित कैम्प कार्यालय में शहीद अशफाकउल्ला खान की जयंती मनाई गई। देश की आजादी के लिए उनके द्वारा दिए गए बलिदान को याद करते देश विघटनकारी शक्तियों से सावधान रहने का आह्वान किया गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुशीर इकबाल ने शहीद अशफाकउल्लाह खां को खिराजे अकीदत पेश करते हुए उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला। कहा कि आज ही के दिन वर्ष 1900 ई में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जनपद में उनका जन्म हुआ था।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 07:18 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 07:18 PM (IST)
कांग्रेसजनों ने शहीद अशफाक उल्लाह को किया याद
कांग्रेसजनों ने शहीद अशफाक उल्लाह को किया याद

जासं, भदोही : नगर के मशाल रोड स्थित कैम्प कार्यालय में शहीद अशफाक उल्ला खान की जयंती मनाई गई। देश की आजादी के लिए उनके द्वारा दिए गए बलिदान को याद करते देश विघटनकारी शक्तियों से सावधान रहने का आह्वान किया गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुशीर इकबाल ने शहीद अशफाक उल्लाह खां को खिराजे अकीदत पेश करते हुए उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला। कहा कि आज ही के दिन वर्ष 1900 ई में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जनपद में उनका जन्म हुआ था। देश की आजादी के आंदोलन में युवावस्था से ही सक्रिय रहे। बताया कि अंग्रेजी हुकूमत ने 19 दिसंबर वर्ष 1927 को फैजाबाद जेल में उन्हे फांसी दे दी गई। कहा कि देश को अंग्रेजी हकूमत से स्वतंत्र कराने के लिए अशफाकउल्ला खां का बलिदान देश कभी भूल नहीं सकता।

loksabha election banner

इस दौरान देश की स्वतंत्रता, समानता, एकता, अखंडता और अमन-शांति को कायम रखने पर बल देते हुए विभाजनकारी शक्तियों से सावधान रहने का आह्वान किया गया। कहा यही देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर मसूद आलम, काशीनाथ, कमर मलिक, करमचन्द बिन्द, निजामुद्दीन मंसूरी, स्वालेह अंसारी आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.