Move to Jagran APP

सकारात्मक सोच व जागरूकता से महामारी को कर सकेंगे काबू

कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए महामारी से निपटने में करें सहयोग

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 12:05 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 12:05 AM (IST)
सकारात्मक सोच व जागरूकता से महामारी को कर सकेंगे काबू
सकारात्मक सोच व जागरूकता से महामारी को कर सकेंगे काबू

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोरोना वायरस से अब डरने के बजाए उससे लड़ने के तौर-तरीकों पर ध्यान दें। सकारात्मक सोच और जागरूकता से इस महामारी को काबू में कर सकते हैं। चिकित्सक के परामर्श को अमल में लाएं। पौष्टिक आहार से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं, यह कोरोना से लड़ाई में सहायक बनेगा।

loksabha election banner

चिकित्सक कोरोना को दूर भगाने के लिए लोगों को तरह-तरह के नुख्शे बता रहे हैं। कोविड प्रोटोकाल का पालन करने और मास्क लगाकर ही बाहर निकलने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार का सेवन अधिक करने पर जोर दिया जा रहा है। चिकित्सक भी लोगों से अपील कर रहे हैं कि कोरोना से संक्रमित मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने में हाथ बढ़ाएं साथ ही उनका उत्साह बढ़ाएं। होम आइसोलेशन में नियमों का सही से पालन करते हुए संक्रमित स्वस्थ हो सकते हैं। ऐसा हो भी रहा है। कोरोना से बचने को मजबूत करें इम्युनिटी :

जिला अस्पताल के चिकित्सक डा.डीके गुप्ता ने कहा कि संक्रमण की दर कम करने के लिए बचाव जरूरी है। मास्क व सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल करें। जरूरी कार्य न हो तो घर से बाहर कतई न निकलें। कोरोना से बचने को शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना होगा। इसके लिए दिनचर्या को दुरुस्त करते हुए नियमित अंतराल पर पौष्टिक आहार लेते रहें। विटामिन सी व डी को मजबूत करना है। संतरा, नीबू, आंवला मौसमी आदि का सेवन करें। सुबह जल्दी उठे। चीनी, तेल व दूध वाली चाय कम करें। खाने में सलाद अधिक बढ़ाएं। इस महामारी से निपटने के लिए बचाव जरूरी है। शारीरिक दूरी का पालन करे। हरी सब्जी का सेवन करें। ----

संकट में हैं तो इन नंबरों पर मांगें मदद

कोरोना महामारी को देखते हुए विकास भवन स्थित कोविड-19 कमांड एवं कंट्रोल सेंटर 24 घंटे सक्रिय कर दिया गया है। इसके अलावा सीएमओ आफिस में कंट्रोल रूम सक्रिय कर दिया गया है। सीएमओ आफिस के कंट्रोल रूम नंबर-05542-287774 पर फोन करके कोरोना संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। संकट में सहयोग ले सकते हैं। करोना संक्रमित व्यक्ति चिकित्सक से परामर्श भी ले सकेगा। शहर और गांव में जरूरी स्थलों पर सैनिटाइजेशन के लिए भी फोन कर सकते हैं। शहर में नगर पालिका तो गांव में पंचायतीराज विभाग सैनिटाइजेशन कराएगा। डायल 112, एंबुलेंस के लिए 102, 108 पर तथा सीएमओ से संपर्क एवं शिकायत के लिए 8005192643 पर काल कर सकते हैं। जिलाधिकारी से 9454417528 पर संपर्क किया जा सकता है। कोविड कंट्रोल रूम का नंबर 05542245672 है।

----

योगासन से संक्रमण को भगा सकते हैं दूर : योगाचार्य प्रवेश कुमार कहते हैं कि भस्त्रिका प्राणायाम के नियमित अभ्यास करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता और बढ़ती है। इसको प्रतिदिन 10 से 15 मिनट तक करना चाहिए। भस्त्रिका प्राणायाम अस्थमा रोगियों के लिए बहुत ही कारगर है। कोरोना महामारी में योगा बेहतर विकल्प है। योगा करने वाले लोग कम ही संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में दिनचर्या में योगा को शामिल करें।

---

घर में करें पूजा, कोरोना की लड़ाई में दे सहयोग : पं. देवस्य मिश्र ने लोगों से आह्वान किया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए घरों में ही पूजा-पाठ करें। घर में मन से पूजा करने पर उतना ही फल मिलेगा जितना कि मंदिर में करने से। कोरोना महामारी से लड़ने में सहयोग करें। श्रद्धाभाव से घर में पूजा काफी फलदायी होता है, संक्रमण काल में मंदिर में जाने से बचें। खुद सुरक्षित हो और दूसरे को भी सुरक्षित करें।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.